Samachar Nama
×

इस शख्स की आंख में था पूरा मक्खियों का परिवार, इलाज में डॉक्टरों के छूटे पसीने!

jjj

कुछ घटनाएं ऐसी होती हैं जिन पर आसानी से विश्वास नहीं होता। ऐसा ही कुछ एक शख्स के साथ हुआ। 53 साल का यह शख्स आंखों में खुजली की शिकायत लेकर डॉक्टर के पास गया। जब डॉक्टरों (आदमी की खुजली वाली आंख में एक दर्जन लार्वा पाए गए) ने उसकी आंखों की जांच की, तो पता चला कि उसकी दाहिनी आंख में मक्खियों का एक पूरा परिवार पनप रहा है।

ये घटना फ्रांस (France News) की है और जिसके साथ ये हादसा हुआ है उसकी उम्र 53 साल है. उसके साथ जो हुआ वह चिकित्सा विज्ञान के लिए भी एक विचित्र घटना थी। ऐसे में इस मामले को लेकर न्यूजीलैंड जर्नल ऑफ मेडिसिन में एक रिपोर्ट प्रकाशित हुई है. उस व्यक्ति का इलाज सेंट इटियेन के विश्वविद्यालय अस्पताल में डॉक्टरों द्वारा किया गया था।

फ्रांस में रहने वाले इस शख्स के साथ हादसा उस वक्त हुआ, जब वह घोड़े और भेड़ के फार्म के पास खेत में काम कर रहा था. उसे लगा कि उसकी आंख में कुछ चला गया है। वह डॉक्टर के पास गया जब उसकी आँखों में धीरे-धीरे खुजली होने लगी। आंखों को स्कैन करने पर पता चला कि आदमी की दाहिनी आंख में दर्जनों बॉटफ्लाई लार्वा मौजूद थे। लार्वा व्यक्ति के कंजंक्टिवा, पलकों की परत और आंखों के सफेद हिस्से में भी थे।

डॉक्टरों ने बड़ी मुश्किल से मक्खियों को निकाला

दर्जनों लार्वा को निकालने के बाद, डॉक्टरों ने उनकी पहचान ऑस्ट्रस ओविस या शीप बोट फ्लाई के रूप में की। अगर मक्खी का लार्वा आंखों में चला जाए तो उसे निकालना आसान नहीं होता। यहां तक ​​कि आंख धोने से भी कोई फर्क नहीं पड़ता। उन्हें संदंश का उपयोग करके आंखों से निकाल दिया जाता है क्योंकि वे अपने मौखिक हुक द्वारा कॉर्निया से जुड़े होते हैं। इस मामले में वह भाग्यशाली निकला, इंफेक्शन सिर्फ एक आंख में था।

Share this story