Samachar Nama
×

इस मानसून आप भी अपने पार्टनर के साथ जरूर करें देश की इन शानदार जगहों की सैर, कम बजट में यादगार बन जाएगा ट्रिप

क्या आपको भी बारिश पसंद है? बारिश में घूमना, गर्म पकौड़ी खाना और ठंडी हवा में मजा लेना? इसमें काफी मजा आता है! लेकिन क्या आप जानते हैं कि भारत में कुछ जगहें ऐसी भी हैं जहां बारिश में घूमने का मजा और भी ज्यादा है.......
 Irctc Tour Package: पहाड़ों की सैर करना चाहते हैं गोरखपुर वाले तो चेक कर लें IRCTC का यह पैकेज, खाने-पीने के नहीं देने होंगे पैसे

ट्रेवल न्यूज़ डेस्क !!! क्या आपको भी बारिश पसंद है? बारिश में घूमना, गर्म पकौड़ी खाना और ठंडी हवा में मजा लेना? इसमें काफी मजा आता है! लेकिन क्या आप जानते हैं कि भारत में कुछ जगहें ऐसी भी हैं जहां बारिश में घूमने का मजा और भी ज्यादा है? चारों ओर हरे-भरे पहाड़, बड़े झरने और बारिश की बूंदों के बारे में सोचें। इससे यात्रा और भी मजेदार हो जाती है. तो आइए आपको बताते हैं कुछ खास जगहों के बारे में..जल्दी से अपना बैग पैक करें और तैयार हो जाएं।

मुन्नार में चाय के बागान हर जगह हरे-भरे हैं। बारिश में ये और भी खूबसूरत हो जाते हैं. आप इन बगीचों में घूम सकते हैं। चारों ओर चाय के बागान और पहाड़ नजर आएंगे। यहां ताजी चाय पीने का मजा ही कुछ और है। बारिश की बूंदों के साथ गर्म चाय पीना बहुत अच्छा रहेगा।

कोडईकनाल एक खूबसूरत पहाड़ी जगह है। बरसात के मौसम में यहां का नजारा दिल को छू लेने वाला होता है। बहते झरने अपना राग गाते हैं। झीलें बारिश और धूप से भर जाती हैं। आप यहां घुड़सवारी कर सकते हैं। हरे-भरे मैदानों में घोड़े की सवारी करना रोमांचक होगा। ये अनुभव यादगार रहेगा.

;

माउंट आबू रेगिस्तान में एक अनोखी जगह है। यहाँ गर्मियों में भी ठंडक रहती है। लेकिन बरसात के मौसम में यह जगह स्वर्ग बन जाती है। चारों तरफ हरियाली है. ठंडी हवा के साथ बारिश की बूंदें मन को प्रसन्न कर देती हैं। यहां की नक्की झील बहुत प्रसिद्ध है। बारिश में यह झील और भी खूबसूरत लगती है। आप झील के किनारे बैठकर बारिश का आनंद ले सकते हैं। पहाड़ों से घिरी यह झील अपनी खूबसूरती से आपको मंत्रमुग्ध कर देगी।

मेघालय में स्थित चेरापूंजी दुनिया के सबसे अधिक बारिश वाले स्थानों में से एक है। यहां की प्राकृतिक सुंदरता बेहद खूबसूरत है. मूसलाधार बारिश के दौरान घने जंगल हरे हो जाते हैं और झरने जीवंत हो उठते हैं। पानी चट्टानों से टकराता है, जिससे एक मंत्रमुग्ध कर देने वाला दृश्य उत्पन्न होता है। प्रकृति प्रेमियों के लिए यह स्थान स्वर्ग है।

लोनावला मुंबई के पास एक खूबसूरत पहाड़ी जगह है। बरसात के मौसम में तो यह और भी खूबसूरत हो जाता है। यहां झरने छलकते हैं और झीलें भर जाती हैं। हरे पेड़ों और घास से ढका हुआ देखें
 

Share this story

Tags