Samachar Nama
×

अगर आप भी जा रहे हैं देवघर तो ये हैं ठहरने के लिए सबसे सस्ते आश्रम और धर्मशाला

! बाबा बैद्यनाथ की नगरी देवघर भगवान शिव को समर्पित है। झारखंड में स्थित देवघर हिंदुओं का एक पवित्र धार्मिक स्थान माना ज/.........
 Baidyanath Temple: देवघर में ठहरने के लिए बेस्ट हैं ये सस्ते आश्रम और धर्मशाला

ट्रेवल न्यूज़ डेस्क !!! बाबा बैद्यनाथ की नगरी देवघर भगवान शिव को समर्पित है। झारखंड में स्थित देवघर हिंदुओं का एक पवित्र धार्मिक स्थान माना जाता है।सावन के महीने में देश के कोने-कोने से श्रद्धालु भगवान शिव के दर्शन या गंगा जल चढ़ाने के लिए बाबा बैद्यनाथ की नगरी पहुंचते हैं। कभी-कभी सावन के महीने में देवघर में इतनी भीड़ हो जाती है कि हर होटल या कॉटेज का किराया असमान होने लगता है.

अगर आप भी सावन के महीने में भगवान शिव के दर्शन के लिए देवघर जा रहे हैं तो इस लेख में हम आपको कुछ ऐसे आश्रम और धर्मशालाओं के बारे में बताने जा रहे हैं, जहां आप बेहद कम कीमत पर कमरा बुक कर सकते हैं।

अगर आप बाबा बैद्यनाथ की नगरी में रहने के लिए सबसे अच्छे आश्रम की तलाश में हैं तो आपको योगमाया निवास आश्रम पहुंचना चाहिए। यह आश्रम भी काफी प्रसिद्ध और प्राचीन माना जाता है।योगमाया निवास आश्रम, जो देवघर मंदिर से थोड़ी दूरी पर स्थित है, में लगभग 400-500 रुपये में एक सिंगल बेड बुक किया जा सकता है। डबल बेड 800-1000 रुपये के आसपास उपलब्ध हैं। आपको बता दें कि यहां आप एसी और नॉन-एसी कमरे भी बुक कर सकते हैं। इस आश्रम में खाने-पीने की सुविधा भी उपलब्ध है।

 Baidyanath Temple: देवघर में ठहरने के लिए बेस्ट हैं ये सस्ते आश्रम और धर्मशाला

बाबा बैद्यनाथ मंदिर के आसपास स्थित गौरी आश्रम एक ऐसा आश्रम है जहां सिंगल या डबल ही नहीं बल्कि ट्रिपल बेड भी आसानी से उपलब्ध हैं। इस आश्रम में 100 से ज्यादा कमरे हैं, जहां आप आसानी और आराम से रह सकते हैं।

गौरी आश्रम में आप 300-500 रुपये के बीच सिंगल बेड, 400-600 रुपये के बीच डबल बेड और 600-1000 रुपये के बीच ट्रिपल बेड वाले कमरे बुक कर सकते हैं। इस आश्रम से कुछ ही दूरी पर खाने-पीने से लेकर कार पार्किंग की सुविधा भी उपलब्ध है।

अगर आप बाबा बैद्यनाथ मंदिर के आसपास किसी धर्मशाला में रुकना चाहते हैं तो आपको शिवगंगा धर्मशाला पहुंचना चाहिए। यह मंदिर के आसपास स्थित सबसे पुरानी और प्रसिद्ध धर्मशाला मानी जाती है।शिवगंगा धर्मशाला में सिंगल रूम करीब 300-600 रुपये में और डबल बेड रूम 500-1000 रुपये में मिल जाते हैं। इस धर्मशाला में एसी और नॉन एसी कमरे भी उपलब्ध हैं। इस धर्मशाला से कुछ ही दूरी पर एक बाजार है, जहां आप खरीदारी और खाने-पीने के लिए जा सकते हैं

Share this story

Tags