×

EU Council ने मछली पकड़ने के अवसरों पर यूके के साथ समझौते को मंजूरी दी

EU Council ने मछली पकड़ने के अवसरों पर यूके के साथ समझौते को मंजूरी दी

यूरोपीय संघ की परिषद (ईयू) ने ब्लॉक और यूके के बीच 2021 के लिए मछली पकड़ने के अवसरों और इस साल और अगले साल के लिए गहरे समुद्र में स्टॉक के लिए एक समझौते को मंजूरी दे दी है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, ब्रेक्सिट वार्ता के दौरान यह मुद्दा विवाद का एक प्रमुख कारण था।

दूसरों के बीच, समझौता 75 साझा मछली स्टॉक और कई गहरे समुद्र के शेयरों के लिए कुल स्वीकार्य कैच (टीएसी) निर्धारित करता है।

यह उन प्रजातियों के लिए पहुंच सीमा को भी स्पष्ट करता है जो कोटा द्वारा कवर नहीं की जाती हैं।

परिषद ने शुक्रवार को मंजूरी के बाद एक बयान में कहा, “समझौता ब्रिटेन और यूरोपीय संघ दोनों में मछुआरों और महिलाओं के लिए स्थिरता की गारंटी देता है, साथ ही समुद्री संसाधनों के स्थायी प्रबंधन को भी सुनिश्चित करता है।”

इसमें कहा गया है कि यह समझौता ब्लॉक की सामान्य मत्स्य नीति के सामाजिक, पर्यावरणीय और आर्थिक सिद्धांतों के अनुरूप है, मछली पकड़ने के उद्योग द्वारा आवश्यक निश्चितता प्रदान करता है और मछली पकड़ने के अधिकारों पर यूके के साथ भविष्य के परामर्श का मार्ग प्रशस्त करता है।

कई दौर की बातचीत के बाद समझौता हुआ।

दिसंबर 2020 में संपन्न ईयू-यूके व्यापार और सहयोग समझौते की शर्तों के तहत, दोनों पक्ष मछली पकड़ने के अवसरों पर वार्षिक परामर्श आयोजित करने पर सहमत हुए।

परिषद की मंजूरी के बाद, समझौते को अब यूरोपीय संघ के कानून में बदल दिया जाएगा।

कोटा स्वैप और कुछ तकनीकी उपायों सहित कुछ लंबित मुद्दों को अंतिम रूप देने के लिए मत्स्य पालन पर एक विशेष समिति भी गठित की जाएगी।

–आईएएनएस

Share this story