×

फिर से बढ़ा Petrol, पूरे भारत में सदी के निशान के करीब

फिर से बढ़ा Petrol, पूरे भारत में सदी के निशान के करीब

देश भर में ईंधन की कीमतों में शुक्रवार को एक बार फिर बढ़ोतरी हुई है, जिससे आम आदमी की परेशानी और बढ़ गई है, क्योंकि वह पहले से ही घटती आय के बीच बढ़ती खाद्य कीमतों से जूझ रहा है।

पेट्रोल की कीमतें पूरे देश में सदी के निशान को हिट करने के बहुत करीब पहुंच गई हैं। पहले ही महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, राजस्थान, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश के कुछ शहरों और कस्बों में ईंधन की दर ने 100 रुपये प्रति लीटर के निशान को पार कर लिया है।

तेल विपणन कंपनियों (ओएमसीएस) ने शुक्रवार को चार महानगरों में पेट्रोल और डीजल की कीमत 23-30 पैसे प्रति लीटर के बीच बढ़ा दी।

इस हिसाब से दिल्ली में पेट्रोल 27 पैसे प्रति लीटर बढ़कर 96.93 रुपये प्रति लीटर और डीजल 28 पैसे प्रति लीटर बढ़कर 87.69 रुपये प्रति लीटर हो गया।

मुंबई में जहां 29 मई को पहली बार पेट्रोल की कीमत 100 रुपये को पार कर गई, वहीं शुक्रवार को ईंधन की कीमत 103.08 रुपये प्रति लीटर की नई ऊंचाई पर पहुंच गई। शहर में डीजल की कीमत भी 30 पैसे प्रति लीटर बढ़कर 95.14 रुपये प्रति लीटर हो गई, जो महानगरों में सबसे अधिक है।

देश भर में शुक्रवार को पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी हुई, लेकिन कई राज्यों में स्थानीय करों के स्तर के आधार पर इसकी खुदरा कीमतें अलग-अलग थीं।

दो अन्य महानगरों में पेट्रोल की कीमतें भी 100 रुपये प्रति लीटर के करीब पहुंच गई हैं और ओएमसी अधिकारियों ने कहा कि अगर अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर तेल की कीमतों में तेजी जारी रही, तो यह आंकड़ा महीने के अंत तक अन्य जगहों पर भी टूट सकता है।

वैश्विक स्तर पर कच्चे तेल की कीमतों में बढ़ोतरी और दुनिया के सबसे बड़े ईंधन खपतकर्ता, अमेरिका की घटती सूची के कारण, भारत में ईंधन की खुदरा कीमतों में आने वाले दिनों में और मजबूती आने की उम्मीद है।

बेंचमार्क ब्रेंट क्रूड जो कुछ दिनों पहले आईसीई या इंटरकांटिनेंटल एक्सचेंज पर 75 डॉलर से ज्यादा के बहुवर्षीय उच्च स्तर पर पहुंच गया था, वर्तमान में लगभग 73 डॉलर प्रति बैरल पर रहने के लिए थोड़ा सा बदल गया था।

न्यूज सत्रोत आईएएनएस

Share this story