×

North Korea  ने नई लंबी दूरी की क्रूज मिसाइल का किया परीक्षण

North Korea  ने नई लंबी दूरी की क्रूज मिसाइल का किया परीक्षण

  विश्व न्यूज़ डेस्क !!!उत्तर कोरिया ने लंबी दूरी की एक नई क्रूज मिसाइल का परीक्षण किया है, जो जापान के ज्यादातर हिस्से में मार करने में सक्षम है। केसीएनए के अनुसार, सप्ताहांत में किए गए परीक्षणों में मिसाइलों को 1,500 किमी (930 मील) दूर तक यात्रा करते देखा गया है। हालांकि, उन्होंने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के प्रस्तावों का उल्लंघन नहीं किया है - दरअसल अतीत में उत्तर कोरिया पर कड़े प्रतिबंध लगाए गए हैं। लेकिन यह देखने मिल रहा है कि देश अभी भी भोजन की कमी और आर्थिक संकट के बावजूद हथियार विकसित करने में सक्षम है।
 
केसीएनए ने कहा कि उत्तर कोरिया की सुरक्षा की गारंटी और शत्रुतापूर्ण बलों के सैन्य युद्धाभ्यास को "दृढ़ता से रोकने" के लिए एक जरूरी उपाय के रूप में परीक्षण "रणनीतिक महत्व" का बताया जा रहा है। उत्तर कोरिया के विश्लेषक अंकित पांडा के अनुसार, यह देश की पहली लंबी दूरी की क्रूज मिसाइल है जो संभवतः परमाणु हथियार अपने साथ लेकर जा सकती है। 
 
संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के प्रतिबंधों ने उत्तर कोरिया को बैलिस्टिक मिसाइलों के परीक्षण से रोक दिया है। परिषद उन्हें क्रूज मिसाइलों की तुलना में अधिक खतरनाक मानती है क्योंकि वे बड़े और अधिक शक्तिशाली पेलोड ले जा सकते हैं, अधिक लंबी दूरी रखते हैं, और तेजी से उड़ सकते हैं।
 
एक बैलिस्टिक मिसाइल एक रॉकेट द्वारा संचालित होती है, जबकि एक क्रूज मिसाइल एक जेट इंजन द्वारा संचालित होती है और कम ऊंचाई पर उड़ती है।
न्यूज हेल्पलाइन

Share this story