×

North Korea ने पूर्वी सागर में दागी दो बैलिस्टिक मिसाइलें

उत्तर कोरिया ने पूर्वी सागर में दागी दो बैलिस्टिक मिसाइलें: जेसीएस


विश्व न्यूज डेस्क !!! उत्तर कोरिया अक्सर अपने कारनामों के कारण कमरे में बना रखा है। ऐसे में योनहाप न्यूज के अनुसार, दक्षिण कोरिया के ज्वाइंट चीफ ऑफ स्टाफ (जेसीएस) ने पुष्टि की कि उत्तर कोरिया ने पूर्वी सागर में दो बैलिस्टिक मिसाइलें दागी हैं।
 
जेसीएस ने पहले घोषणा की थी कि एक अज्ञात प्रक्षेप्य को दागा गया था। वहीं अब, जापानी तटरक्षक बल ने यह भी बताया है कि एक वस्तु को दागा गया था, और हो सकता है कि यह एक बैलिस्टिक मिसाइल हो।
 
बैलिस्टिक मिसाइल परीक्षण उत्तर की परमाणु गतिविधियों पर अंकुश लगाने के लिए बनाए गए संयुक्त राष्ट्र के प्रस्तावों का उल्लंघन हैं। हालांकि, दक्षिण कोरिया और जापान ने इस बारे में कोई और विवरण नहीं दिया है।
 
यह खबर उत्तर कोरिया द्वारा एक लंबी दूरी की क्रूज मिसाइल का परीक्षण करने के कुछ ही दिनों बाद आया है जो जापान के अधिकांश हिस्से को मार गिराने में सक्षम है।
 
विशेषज्ञों का कहना है कि क्रूज मिसाइल संभवतः परमाणु हथियार ले जा सकती है। हालांकि, संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद क्रूज मिसाइलों के परीक्षण पर रोक नहीं लगाती है।
 
लेकिन यह बैलिस्टिक मिसाइलों को अधिक खतरनाक मानता है क्योंकि वे बड़े और अधिक शक्तिशाली पेलोड ले जा सकते हैं, अधिक लंबी दूरी के होते हैं, और तेजी से यात्रा कर सकते हैं।

न्यूज हेल्पलाइन

Share this story