Samachar Nama
×

Germany ने भारतीयों के लिए शेंगेन वीजा नियमों में दी ढील !

Germany ने भारतीयों के लिए शेंगेन वीजा नियमों में दी ढील !
यूरोप न्यूज डेस्क !!  भारतीयों को खुश करने के लिए जर्मनी ने शेंगेन वीजा नियुक्ति नियमों में ढील दी है और मुंबई में अपने केंद्र में शॉर्ट-टर्म वीजा प्रोसेसिंग को केंद्रीकृत कर रहा है। जर्मन दूतावास ने एक बयान में कहा, जर्मन वीजा सेंटर मुंबई में शेंगेन वीजा (शॉर्ट टर्म वीजा) प्रोसेसिंग के केंद्रीकरण के कारण, हमें अपॉइंटमेंट बुकिंग के संबंध में छूट के बारे में सूचित करते हुए खुशी हो रही है। शॉर्ट-स्टे शेंगेन वीजा 180 दिनों की अवधि के भीतर अधिकतम 90 दिनों के लिए जर्मनी और अन्य शेंगेन देशों की यात्रा करने की अनुमति देता है। यह वीजा यात्री के पासपोर्ट पर चिपकाए गए स्टिकर के रूप में जारी किया जाता है।

मिशन के बयान में कहा गया है, अपॉइंटमेंट्स बुक किए जा सकते है और पूरे भारत में वीएफएस ग्लोबल द्वारा चलाए जा रहे सभी वीजा आवेदन केंद्रों में शेंगेन वीजा आवेदन जमा किए जा सकते हैं। बयान में आगे कहा गया, यदि आपके गृह नगर के निकटतम आवेदन केंद्र पहले से ही पूरी तरह से बुक है, तो कृपया अन्य प्रमुख भारतीय शहरों में से किसी एक में उपलब्ध अपॉइंटमेंट स्लॉट की जांच करने में संकोच न करें।दूतावास ने कहा कि छूट छात्र, रोजगार या फैमिली रियुनियन वीजा जैसे राष्ट्रीय वीजा (डी-वीजा श्रेणी) के लिए आवेदन पर लागू नहीं होती है।शेंगेन वीजा आवेदन पत्र इच्छित यात्रा तिथि से तीन महीने पहले जमा किया जा सकता है।

जर्मन शेंगेन वीजा की कीमत वयस्कों के लिए 80 यूरो (6,700 रुपये) और नाबालिगों के लिए 40 यूरो है, जबकि वर्क परमिट (या वीजा) की कीमत 75 यूरो है।छह साल से कम उम्र के बच्चों के लिए वीजा शुल्क माफ है। इस साल की शुरूआत में, जर्मन राष्ट्रीय पर्यटन कार्यालय (जीएनटीओ) ने जर्मनी में आने वाले भारतीय पर्यटकों में साल दर साल 214 प्रतिशत की वृद्धि देखी। इसमें कहा गया है कि देश में भारतीयों की 9 प्रतिशत यूरोपीय यात्राएं होती हैं, जिसमें कहा गया है कि 55 प्रतिशत भारतीय अवकाश के लिए जर्मनी जाते हैं जबकि 38 प्रतिशत व्यापार के लिए यात्रा करते हैं।

--आईएएनएस

विश्व न्यूज डेस्क् !!! 

पीके/एसकेपी

Share this story