चीन के इशारे पर तो नहीं मालदीव हटा रहा भारतीय सेना?

शपथ के बाद भारतीय प्रतिनिधि को बताया

शपथ के बाद भारतीय प्रतिनिधि को बताया मोहम्मद मुइज्जू ने मालदीव के राष्ट्रपति पद का शपथ लेने के बाद भारत की ओर से पहुंचे केंद्रीय मंत्री किरेन रिजिजू से औपचारिक रूप से सेना हटाने को कहा।

मालदीव में भारतीय सैनिक मालदीव में

मालदीव में भारतीय सैनिक मालदीव में भारत के करीब 70 सैनिक हैं। भारतीय सैनिक, रडार और सर्विलांस एयरक्राफ्ट का संचालन करते हैं

जीओ पॉलिटिकल हॉटस्पॉट

जीओ पॉलिटिकल हॉटस्पॉट भारत-चीन विवाद के बीच मालदीव एक भू-राजनीतिक हॉटस्पॉट बन चुका है।

मालदीव ने किया स्पष्ट

मालदीव ने किया स्पष्ट मालदीव के राष्ट्रपति ने कहा कि वह भू-राजनीतिक प्रतिद्वंद्विता में उलझना नहीं चाहता। भारत-चीन दोनों के साथ मिलकर काम करना चाहता। हम ऐसी प्रतिद्वंद्विता के लिए छोटे देश हैं।

सोलिह की जगह लेंगे मुइज्जू

सोलिह की जगह लेंगे मुइज्जू राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू, इब्राहिम मोहम्मद सोलिह का स्थान लेंगे। मुइज्जू, पूर्व राष्ट्रपति अब्दुल्ला यामीन के करीबी हैं। यामीन चीन के करीबी माने जाते हैं। I

चीन से यामीन के शासनकाल

चीन से यामीन के शासनकाल में कर्ज पूर्व राष्ट्रपति अब्दुल्ला यामीन का कार्यकाल 2013 से 2018 तक रहा। यामीन ने अपने कार्यकाल में बीजिंग से भारी कर्ज लिया था।

मुइज्जू भी चाहते हैं मजबूत संबंध

मुइज्जू भी चाहते हैं मजबूत संबंध राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू ने कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ चाइना से कहा था कि वह बीजिंग के साथ मजबूत संबंध चाहते हैं। वह यामीन के रोडमैप पर काम करेंगे

क्यों यामीन नहीं नहीं बने

क्यों यामीन नहीं नहीं बने राष्ट्रपति पूर्व राष्ट्रपति यामीन को भ्रष्टाचार और अपराध के आरोपों में 11 साल की जेल की सजा हुई थी। इसलिए इस बार वह चुनाव नहीं लड़े और मुइज्जू का नामांकन कराया।

अब भारतीय सैनिकों को हटाकर संतुलन

दरअसल, मुइज्जू सरकार चाहती है कि भारतीय सैनिक मालदीव से हट जाएं ताकि चीन के साथ उसके संबंध में कोई दूरी न आए। यह दोनों देशों से संतुलन बनाने की कोशिश का भी हिस्सा है।

Read more