बॉलीवुड फिल्में जिनमें दिखी गणतंत्र दिवस की झलक

Republic Day पर देखें ये मूवीज

स्वतंत्रता सेनानियों के संघर्ष और बलिदान

बॉलीवुड की कुछ फिल्में गणतंत्र दिवस पर भी बनी हैं, ये वो फिल्में हैं जिसमें रिपब्लिक डे की अच्छी-खासी झलक देखने को मिली है, इन फिल्मों में स्वतंत्रता सेनानियों के संघर्ष और बलिदान को बताया गया है...

द लीजेंड ऑफ भगत सिंह

अजय देवगन की ये फिल्म 2002 में रिलीज हुई थी। इस फिल्म में स्वतंत्रता सेनानी भगत सिंह के संघर्ष के बारे में दिखाया गया है।

गांधी

फिल्म गांधी 1982 में रिलीज हुई थी। इस फिल्म में बेन किंग्सले को गांधी के रूप में दिखाया गया था। इस फिल्म ने कई ऑस्कर जीते थे।

मंगल पांडे - द राइजिंग

आमिर खान की ये फिल्म 'मंगल पांडे: द राइजिंग' 2005 में रिलीज हुई थी। इस फिल्म में मंगल पांडे द्वारा शुरू स्वतंत्रता का पहला युद्ध दिखाया गया था।

लगान

इस फिल्म में गांव के साथियों को अन्यायपूर्ण ब्रिटिश टैक्स से मुक्त करने की कहानी है। इसमें आमिर खान ने अंग्रेजों को उनके पसंदीदा खेल में हराया था।

बॉर्डर

इस मल्टीस्टारर फिल्म की कहानी भारत-पाकिस्तान युद्ध के दौरान की परिस्थितियों के इर्द-गिर्द घूमती है। ये फिल्म लोंगेवाला की लड़ाई पर आधारित है।

रंग दे बसंती

ये फिल्म सामाजिक मुद्दों पर आधारित है। ये फिल्म फिल्म स्वतंत्रता सेनानियों भगत सिंह और उनके साथियों का उदाहरण आम लोगों के जरिए देती है।

मणिकर्णिका

इस फिल्म में कंगना रनौत लीड रोल में थी। ये फिल्म रानी लक्ष्मीबाई के जीवन पर बनी है। इस फिल्म से कंगना ने सभी का दिल जीत लिया था।

लाइक और शेयर करें

अगर आपको स्टोरी अच्छी लगी हो तो लाइक और शेयर करें, ऐसी और स्टोरीज के लिए पढ़ते रहें Samacharnama.com