दुनिया के वो अजब देश जहां भूकंप को लेकर है कई अजीबो-गरीब मान्यताएं

जानकर रह जाओगे हैरान

कई दिलचस्प मान्याएं

भारत, चीन, यूनान और जापान में भूकंप आने को लेकर कई दिलचस्प मान्याएं हैं, जानते हैं इनके बारे में।

भारत में ये मान्यता है

ज्योतिषशास्त्र के अनुसार मंगल के अशुभ प्रभाव से भूकंप, आगजनी और कई तरह की तबाही आती है।

शेषनाग के करवट लेने से आता है भूकंप?

लेकिन धार्मिक कथाओं अनुसार पृथ्वी शेष नाग के सिर पर टिकी हुई है। जब कभी शेषनाग करवट लेते हैं तो पृथ्वी हिल जाती है। जिससे भूकंप आता है।

लेकिन शेषनाग क्यों करवट लेते हैं

इस विषय में ऐसी धारणा है कि जब कभी पृथ्वी पर पाप बढ़ जाता है तो शेषनाग नाराज हो जाते हैं। इससे शेषनाग करवट लेकर धरती पर तबाही लाते हैं और लोगों को चेतावनी देते हैं कि अर्धम के कार्यों से दूर रहो।

चीन में ये है मान्यता

चीन में भूकंप की मान्यता है कि पृथ्वी को एक बड़े से मकड़े ने अपनी पीठ पर रखा हुआ है। जब ये मकड़ा अपनी पीठ हिलाता है तो पृथ्वी हिल जाती है और भूकंप आ जाता है।

जापान में ये है मान्यता

जापान में भूकंप को लेकर अजब सी मान्यता है। जिसके अनुसार जमीन के नीचे नामजू नाम की एक मछली रहती है। जब कभी नामजू काशिमा नाम के देवता पर हमला करती है तो भूकंप आ जाता है।

यूनान में ये है मान्यता

यूनान में भूकंप को लेकर मान्यता है कि पोसाइडन नाम के देवता हैं जो समुद्र के स्वामी हैं। इनके हाथों में त्रिशूल है ये जब क्रोधित होते हैं तब अपना त्रिशूल जमीन पर मारते हैं इसकी चोट से धरती हिलने लगती है।

अजीबोगरीब धारणाएं

दुनिया में ऐसे कई देश हैं जहां काफी भूकंप आते हैं, जहां इसके पीछे कई वैज्ञानिक कारण हो सकते हैं वही इसके साथ ही कई अजीबोगरीब धारणाएं भी शुरू हो जाती है.

लाइक और शेयर करें

अगर आपको ये स्टोरी पसंद आयी हो तो इसके लाइक और शेयर करें, साथ ही ऐसी और स्टोरीज के लिए पढ़ते रहें samacharnama.com