हर सड़क के लिए अलग स्पीड लिमिट,सर्दियों में चेक कर लें ताजा नियम

जान ले क्या है पूरा नियम

इस एक्सप्रेस-वे पर घटी लिमिट

सर्दियों में कोहरे और उससे होने वाले हादसे को देखते हुए यमुना एक्सप्रेस-वे पर स्पीड लिमिट घटा दी गई है। 15 फरवरी तक कार जैसे हल्के वाहनों के लिए अधिकतम स्पीड 80 KM/H और भारी वाहनों के लिए 60 KM/H कर दी गई है।

फोर लेन के लिए ये है स्पीड लिमिट

फोन लेन वाले हाईवे पर कार सहित 8 सीटर वाहन के लिए अधिकतम स्पीड 100 KM/H है। जबकि मोटर साइकिल के लिए स्पीड लिमिट 80 KM/H है। वही 9 सीट से ज्यादा वाले वाहन के लिए स्पीड लिमिट 90 KM/H है।

कारों के लिए अलग-अलग लिमिट

एक्सप्रेस-वे पर कार की अधिकतम स्पीड लिमिट 120 KM/H है। जबकि 4 लेन पर 80 और शहरों की सड़कों पर 70 KM/H स्पीड लिमिट तय की गई है।

बड़े वाहनों के लिए कम है लिमिट

9 सीट से ज्यादा वाले वाहनों के लिए एक्सप्रेस-वे पर 100 KM/H, 4 साल पर 90 और शहरों में 60 KM/H पर स्पीड लिमिट तय की गई है।

थ्री-व्हीलर की जानें लिमिट

थ्री-व्हीलर को एक्सप्रेस-वे पर चलाने की अनुमति नही है। जबकि 4 लेन और शहरों के लिए इसकी अधिकतम स्पीड लिमिट 50 KM/H है।

इस स्टोरी को देखने के लिए थॅंक्स

ऐसे ही स्टोरी देखने के लिए पड़ते रहे samacharnama.com

सर्दी का असर

सर्दी बढ़ने के साथ ही कोहरा भी बढ़ रहा है। जिसके चलते सड़कों पर कुछ भी साफ दिखाई नहीं देता है। ऐसा खासतौर पर सुबह के वक्त होता है। जिससे सड़क दुर्घटना होने का डर बना रहता है।

खतरे से बचना

किसी भी तरह के खतरे से बचने के लिए प्राधिकरण ने एक फैसला लिया है। अब यमुना एक्सप्रेस-वे पर वाहनों की रफ्तार को कुछ कम किया जाएगा।

वाहन की स्पीड

नियम के तहत हल्के वाहन 100 किमी प्रति घंटा के बजाय 80 किमी प्रति घंटा की अधिकतम रफ्तार से चलेंगे। जबकि भारी वाहनों के लिए अधिकतम रफ्तार 60 किमी प्रति घंटा तक होगी।