उत्तर प्रदेश के पंचायतों में अब 3808 बीसी सखी की भर्ती

आवेदन मोबाइल ऐप्प से

पंचायत सहायकों की भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया

उत्तर प्रदेश राज्य सरकार के पंचायती राज विभाग के अंतर्गत 58 हजार से अधिक ग्राम पंचायतों में रिक्त 3544 पंचायत सहायकों की भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया 17 जनवरी चल रही है और ऑफलाइन आवेदन की आखिरी तारीख 2 फरवरी है।

बीसी सखी की भर्ती

यूपी सरकार के ग्रामीण विकास विभाग द्वारा संचालित उत्तर प्रदेश राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन (यूपीएसआरएलएम) के अंतर्गत राज्य के विभिन्न ग्राम पंचायतों में रिक्त बीसी सखी की भर्ती के लिए भी विज्ञापन जारी किया गया है।

सिर्फ महिला उम्मीदवार ही पात्र

यूपीएसआरएलएम द्वारा जारी विज्ञापन के मुताबिक 3808 बीसी सखी की भर्ती की जानी है। इस भर्ती के लिए सिर्फ महिला उम्मीदवार ही पात्र हैं।

यूपी बीसी सखी भर्ती के लिए आवेदन मोबाइल ऐप्प से

यूपी पंचायत बीसी सखी भर्ती के लिए आवेदन के इच्छुक व योग्य उम्मीदवार मोबाइल ऐप्प से आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए उम्मीदवारों को गूगल प्ले स्टोर से UP BCSakhi मोबाइल ऐप्प डाउनलोड करना होगा।

विवरणों को भरकर

इसके बाद अपना मोबाइल फोन नंबर को दर्ज करते हुए मांगे गए विवरणों को भरकर सबमिट करके अप्लाई कर सकेंगे।

आवेदन की आखिरी तारीख

आवेदन में असुविधा या जानकारी के लिए जारी किए गए हेल्पलाइन 0522-2724611 पर फोन करके सहायता प्राप्त कर सकते हैं। आवेदन की आखिरी तारीख 5 फरवरी 2023 है।

यूपी बीसी सखी भर्ती के लिए योग्यता

उत्तर प्रदेश पंचायत बीसी सखी भर्ती के लिए उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10वीं उत्तीर्ण होना चाहिए।

यूपी बीसी सखी भर्ती के लिए योग्यता

साथ ही, आयु 18 वर्ष से कम और 50 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। आवेदिका को उसी ग्राम पंचायत का निवासी होना चाहिए जहां के लिए आवेदन कर रही हों।

क्या है बीसी सखी योजना?

बैंकिंग कॉरेस्पॉन्डेंट सखी यानि बीसी सखी भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा विभिन्न बैंकों के अंतर्गत माइक्रो-एटीएम के माध्यम से बैंकिंग सेवाए देने के लिए तैयार की गई योजना है।

हर ग्रामीण तक पहुंचाने का लक्ष्य

बीसी सखी का मुख्य कार्य ग्रामीणों तक बैंकिंग सेवाओं को पहुंचाना है। इससे हर तरह की आर्थिक लेन-देन, बैंक खातों में जमा एवं निकासी, नए खाते खोलने जैसी सुविधाएं हर ग्रामीण तक पहुंचाने का लक्ष्य है।