घर में रखें मोरपंख, सुख-समृद्धि और बरकत में होगी वृद्धि

वास्तुशास्त्र हर किसी के जीवन में अहम भूमिका अदा करता है।

वास्तुशास्त्र

वास्तुशास्त्र और हिंदू धर्म में मोरपंख को बेहद ही अहम पूजनीय और पवित्र माना गया है मान्यता है कि इसे सही दिशा में रखा जाए तो ईश्वर की कृपा मिलती है साथ ही धन की बरसाती भी होती है।

मोरपंख

धार्मिक तौर पर मोरपंख में सभी देवी देवताओं का वास माना जाता है इसलिए इसे घर में रखना बेहद शुभ होता है मोरपंख को घर में रखने से सारे संकट दूर हो जाते है और सुख समृद्धि में वृद्धि होती है।

मोरपंख से जुड़े वास्तुटिप्स

वास्तुशास्त्र में मोरपंख से जुड़े कई ऐसे उपाय और टिप्स बताए गए है जिन्हें करने से आर्थिक परेशानियां दूर हो जाती है और करियर में तरक्की के योग बनने लगते है।

नौ ग्रहों का वास

ज्योतिष और वास्तु अनुसार मोरपंख में सभी देवी देवताओं और नौ ग्रहों का वास होता है ऐसे में इसे घर में उचित स्थान और​ दिशा में रखने से शुभ फलों की प्राप्ति होती है।

सही दिशा

वास्तुशास्त्र के मुताबिक मोरपंख को घर की दक्षिण पूर्व दिशा में रखना शुभ होता है इससे घर में सुख शांति और समृद्धि बनी रहती है वही वातावरण में भी सकारात्मकता आती है।

फिजूलखर्ची रोकता है मोरपंख

कुछ ऐसे भी लोग होते है जिनके पास धन अधिक वक्त तक नहीं टिकता है या फिर हमेशा ही धन की कमी रहती है तो ऐसे लोग मोरपंख को घर में रख सकते है घर के पूजा स्थल पर मोरपंख को रखने से बरकत होती है।

कालसर्पदोष निवारण

ज्योतिष अनुसार अगर किसी जातक की कुंडली में कालसर्पदोष है तो ऐसे में मोरपंख का उपाय किया जा सकता है इसके लिए जातक को अपने तकिए के नीचे सात मोरपंख रखने होंगे।

बेडरुम में लगाएं मोरपंख

वास्तु के अनुसार बेडरुम में दो मोरपंख लगाने से पति पत्नी के रिश्तों में मधुरता बनी रहती है और वैवाहिक जीवन में सुख शांति का आगमन होने लगता है।

तिजोरी

अगर कोई जातक आर्थिक परेशानियों से जूझ रहा है और हमेशा ही धन संकट छाया रहता है तो ऐसे में धन रखने वाले ​स्थान या फिर तिजोरी में मोरपंख जरूर रखें इससे लाभ होगा।