India के सबसे फेमस और बड़े चोर बाजार

जानकर रह जाओगे हैरान

फेमस चोर बाज़ार

शायद आपको मालूम हो, अगर नहीं मालूम है तो आपको बता दें कि भारत के कुछ राज्यों में ऐसे मार्केट मौजूद हैं जो फेमस चोर बाज़ार के नाम से प्रसिद्ध है, आइए जानते हैं...

चांदनी चौक

राजधानी दिल्ली में मौजूद चांदनी चौक भारत के सबसे फेमस चोर बाज़ार में एक है। यह मार्केट मुख्य रूप से रविवार के दिन लगता है और वो भी सुबह-सुबह। यह पुरानी दिल्ली में मौजूद है।

मटन स्ट्रीट

भारत का यह फेमस चोर बाज़ार किसी अन्य जगह नहीं बल्कि माया नगरी यानी मुंबई में मौजूद है। यह मार्केट लगभग 150 साल प्राचीन है। कहा जाता है कि पहले इसका नाम शोर बाज़ार था।

सोती गंज

सोती गंज चोर बाज़ार उत्तर प्रदेश मेरठ में लगता है। कहा जाता है कि यहां गाड़ी के पार्ट्स, इलेक्ट्रिक सामान, घर को सजाने आदि चीजें बहुत कम दाम पर मिल जाती हैं।

पुदुपेट मार्केट

दक्षिण-भारत के चेन्नई शहर में मौजूद पुदुपेट मार्केट एक फेमस और प्राचीन चोर मार्केट है। कहा जाता है कि इस मार्केट में हर चीज आधे से भी कम दाम पर मिल जाती है।

चिकपेट मार्केट

दक्षिण-भारत के पुदुपेट मार्केट अलावा बेंगलुरु में मौजूद चिकपेट मार्केट भी चोर बाज़ार के नाम से फेमस है। यह मार्केट घर सजाने के लिए सामान और सस्ते-सस्ते कपड़े और जूतों के लिए काफी फेमस है।

लेमिंगटन मार्केट

मुंबई में मौजूद लेमिंगटन मार्केट भी चोर बाज़ार के नाम से फेमस है। इस मार्केट के बारे में कहा जाता है कि यहां आधे से भी कम कीमत में गाड़ी के पार्ट्स और अन्य सामान मिल जाते हैं।

रिची स्ट्रीट

चेन्नई में मौजूद रिची स्ट्रीट एक फेमस बाज़ार होने के साथ-साथ एक फेमस चोर बाज़ार भी है। यहां इलेक्ट्रॉनिक सामान से लेकर अन्य कई चीजें आधे दाम से भी कम कीमत पर मिल जाती हैं।

लाइक और शेयर करें

अगर आपको ये स्टोरी पसंद आयी हो तो इसे लाइक और शेयर करें, साथ ही ऐसी और स्टोरीज के लिए पढ़ते रहें Samacharnama.com