इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए पीएं 5 ड्रिंक्स

इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए खाएं संतुलित आहार

सर्दियों में खानपान

सर्दियों में हमें अपने खानपान को लेकर काफी सतर्क रहना चाहिए। इस मौसम में पोषक तत्वों से भरपूर चीजों को डाइट में शामिल करना जरूरी है।

रोग प्रतिरोधक क्षमता

सर्दी के मौसम में रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होने पर कई स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं से राहत मिलती है। बीमारियों के होने का खतरा कम हो जाता है।

हेल्दी पेय पदार्थ

इस मौसम में हेल्दी पेय पदार्थों का सेवन करना लाभदायक हो सकता है। ये पेय पदार्थ गर्माहट के साथ-साथ इम्यूनिटी भी बढ़ाते हैं।

ड्रिंक्स का सेवन

सर्दियों में इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए कौन से ड्रिंक्स का सेवन करना चाहिए, आज हम आपको इसके बारे में बता रहे हैं।

हल्दी वाला दूध

सर्दियों में यदि आप रोजाना हल्दी वाला दूध पीते हैं तो आपकी रोगों से लड़ने की क्षमता मजबूत होती है, क्योंकि इसमें पर्याप्त मात्रा में शरीर के लिए जरूरी पोषक तत्व पाए जाते हैं।

आंवले का जूस

विटामिन-सी के गुणों से भरपूर आंवले का जूस पीना सर्दियों में बहुत लाभकारी है। अगर यह कड़वा लगता है तो आप इसे शहद मिलाकर भी पी सकते हैं।

करेला जूस

करेले के जूस में एंटीऑक्सीडेंट और दूसरे पोषक तत्व पर्याप्त मात्रा में पाए जाते हैं। यह स्वाद में थोड़ा कड़वा जरूर होता है, लेकिन इसके नियमित सेवन से रोग प्रतिरोधक क्षमता में वृद्धि होती है।

तुलसी की चाय

औषधीय गुणों से भरपूर तुलसी की चाय का नियमित सेवन करने पर शरीर एनर्जेटिक रहता है और इम्यूनिटी बूस्ट होती है।

चुकंदर का जूस

सर्दियों में चुकंदर का जूस पीने से शरीर की रोगों से लड़ने की क्षमता तो बढ़ती ही है, इसमें आयरन की प्रचुर मात्रा होने के कारण यह हीमोग्लोबिन के स्तर को भी बढ़ा देता है