Samachar Nama
×

नए साल पर भारत की इन जगहों पर उठा सकते है योग का लुफ्त 

फगर

योग आदिकाल से ही संसार में विद्यमान है। व्यायाम और स्वास्थ्य के सबसे मूल्यवान और लाभकारी रूपों में से एक के रूप में माना जाता है, योग ने दुनिया भर में लोकप्रियता हासिल की है। लेकिन भारत ऐतिहासिक युगों से दुनिया को योग सिखाता रहा है। योग का केंद्र होने के कारण भारत लोगों का पसंदीदा योग स्थल है। इस नए साल में, यदि आप पार्टी के बजाय आराम और कायाकल्प करना चाहते हैं, तो आपको देश में इन योग और वेलनेस रिट्रीट में से एक की जाँच करनी चाहिए।


थेवाना, देहरादून (उत्तराखंड)
देहरादून में थेवाना प्रामाणिक योग साधनाओं में शामिल होने के लिए सबसे अच्छी जगह है, जिसमें प्राणायाम भी शामिल है। खूबसूरत दून घाटी से घिरे इस स्थान में विश्राम का एक घटक है। नया साल रिट्रीट में मजेदार है जहां विभिन्न संस्कृतियों के लोग एक साथ आते हैं, प्रार्थना करते हैं और आराम करते हैं।

अमृतम गमाया, त्रिवेंद्रम (केरल)
अगर आप हर चीज को प्राकृतिक मानते हैं तो केरल सबसे अच्छी जगह है। तिरुवनंतपुरम में इस योगिक रिट्रीट के साथ, केरल एक परम विश्राम स्थल है। इस जगह का वातावरण, शांति, शांति बस लुभावनी है। आप पाठ्यक्रमों की एक विस्तृत श्रृंखला से चुन सकते हैं, और सत्र को अपनी पसंद के अनुसार अनुकूलित भी कर सकते हैं!

पर्पल वैली, असगाओ (गोवा)
असगाओ, गोवा में पर्पल वैली भारत में एक पुराने जमाने की योग वापसी है जो प्राचीन प्रथाओं में विश्वास करती है। योग अभ्यास रेतीले समुद्र तटों पर किया जाता है, जहां लहरों और पक्षियों की आवाज पृष्ठभूमि संगीत के रूप में कार्य करती है। नए साल की पूर्व संध्या पर गोवा में होने की कल्पना करो!


बिहार योग विद्यालय, मुंगेर (बिहार)
बिहार योग विद्यालय दुनिया के सबसे प्रसिद्ध योग स्थलों में से एक है! आश्रम लोगों को गहन व्यायाम व्यवस्था के साथ योग को अपने दैनिक जीवन का हिस्सा बनाने में मदद करता है। इस जगह में प्राचीन भारतीय योग का सार है। मुंगेर में स्थित इस स्थान की स्थापना स्वामी सत्यानंद सरस्वती ने की थी।

कैवल्यधाम आश्रम, पुणे (महाराष्ट्र)
एक पहाड़ी की चोटी पर स्थित, आश्रम को देश में सबसे अच्छे योग और वेलनेस रिट्रीट में से एक माना जाता है। पुणे और मुंबई के बीच स्थित, आश्रम कई दिलचस्प कार्यक्रम पेश करता है जो आपको मन, शरीर और आत्मा के बीच संतुलन हासिल करने में मदद करेगा। यहाँ कार्यक्रमों का उद्देश्य केवल शारीरिक ही नहीं, बल्कि मानसिक स्वास्थ्य भी है! नए साल की छुट्टियां आराम करने और कायाकल्प करने का सबसे अच्छा समय है।

Share this story