Samachar Nama
×

नए साल पर भारत में इन ROAD TRIPS का उठा सकते है आप लुफ्त 

फगर

भारत में सड़क यात्राएं हमेशा मजेदार होती हैं, और आपको रेगिस्तान, महासागरों और शक्तिशाली हिमालय के पार ले जा सकती हैं। और, यदि आप भारत में सड़क यात्राओं के लिए हैं, तो देश के पास वह सब कुछ है जो आप इस तरह की यात्रा में चाहते हैं। यह तय करने में आपकी सहायता के लिए कि आपकी पसंद कौन सी होनी चाहिए, यहां कुछ महाकाव्य सड़क यात्राओं पर एक नज़र डालें जो आप इस नए साल में भारत में ले सकते हैं।


पुरी से कोणार्की
पुरी आने वाले कई लोग कोणार्क सूर्य मंदिर देखने के लिए इस सड़क यात्रा पर समाप्त होते हैं। जैसे ही वे पुरी-कोणार्क राजमार्ग लेते हैं, उन्हें ओडिशा की प्राकृतिक सुंदरता देखने को मिलती है। इस मार्ग का मुख्य आकर्षण वह खिंचाव है, जहाँ सड़क समुद्र के समानांतर चलती है! साथ ही, यह यात्रा मुंबई-पुणे के बीच की यात्रा से छोटी है, और अधिकांश यात्रियों के लिए उपयुक्त है।


मुंबई से गोवा
मुंबई से गोवा की सड़क यात्रा मुंबईकरों और गोवा जाने के इच्छुक लोगों के लिए एक शीर्ष विकल्प है। यह यात्रा नैसर्गिक सौंदर्य से भरपूर होगी, जिसमें पश्चिमी घाट अंत से अंत तक आपके दर्शन करेंगे। इस यात्रा को कवर करने के लिए दो मार्ग हैं, एक एनएच 4 के माध्यम से पुणे-कोल्हापुर मार्ग है, जिसे यदि आप नॉन-स्टॉप ड्राइव करते हैं तो 10 घंटे में कवर किया जा सकता है; दूसरा रोमांच चाहने वालों के लिए है, जो NH66 के माध्यम से चिपलुन-रत्नागिरी मार्ग है, और इसे बिना रुके 12 घंटे में कवर किया जा सकता है।


मुंबई से पुणे
जैसे ही आप मुंबई-पुणे राजमार्ग से यात्रा करते हैं, आप शानदार कंक्रीट आश्चर्य से गुजरते हैं, जो आपकी यात्रा को और भी रोमांचक बनाता है। यह मुंबईकरों के लिए एक लोकप्रिय सड़क यात्रा भी है, जो इसे समय-समय पर लेते हैं, खासकर सप्ताहांत के दौरान। इस यात्रा का मुख्य आकर्षण इगतपुरी-नासिक बेल्ट है जो आपको अपनी प्राकृतिक सुंदरता से मंत्रमुग्ध कर देगी।

चेन्नई से पांडिचेरी
इस रोड ट्रिप को कोस्ट रोड से सिर्फ तीन या चार घंटे में कवर किया जा सकता है। एक तरफ समुद्र का मनोरम नजारा, पानी पर सूर्य के प्रतिबिंब के साथ इस यात्रा के रोमांच को और बढ़ा देगा। आप महाबलीपुरम की सवारी करेंगे, जहां आप खूबसूरत समुद्र तटों की जांच करने के लिए रुक सकते हैं, फिर मरक्कनम, जो बड़े नमक पैन और बहुत कुछ के लिए जाना जाता है।

गुवाहाटी से तवांग
यह पूर्वोत्तर भारत में सबसे अधिक मांग वाली सड़क यात्राओं में से एक है, और इसे लगभग 14 घंटों में कवर किया जा सकता है। हालाँकि सड़कें उबड़-खाबड़ हैं, यह आपके सभी प्रयासों के लायक होगा, क्योंकि लगभग हर मोड़ पर आपका स्वागत प्राकृतिक सुंदरता से किया जाएगा। चूंकि यह एक लंबी सड़क यात्रा है, आप निंगमापा मठ में बौद्ध संस्कृति की जांच करने के लिए पश्चिम कामेंग के दिरांग में रुक सकते हैं, या इसके ऐतिहासिक आकर्षणों का पता लगाने के लिए असम के तेजपुर में रुक सकते हैं।


अहमदाबाद से कच्छू
अहमदाबाद से कच्छ की यात्रा को पूरा होने में लगभग सात घंटे लगेंगे, लेकिन आप मार्ग की प्राकृतिक सुंदरता का आनंद लेने के लिए कुछ स्थानों पर रुक सकते हैं। सुंदर परिदृश्य के माध्यम से यात्रा करते समय, आप स्वादिष्ट भोजन पर भी ध्यान दे सकते हैं, और गुजरात की कला और संस्कृति का अनुभव कर सकते हैं क्योंकि आप अहमदाबाद से कच्छ तक की सड़कों पर अद्वितीय झोपड़ियों की सवारी करते हैं।

दार्जिलिंग से पेलिंग
इस सड़क यात्रा का मुख्य आकर्षण पृष्ठभूमि में राजसी पहाड़, जीवंत चाय बागान और हर तरफ सुरम्य परिदृश्य हैं जो वास्तव में देखने लायक हैं। इन दोनों स्थानों के बीच की दूरी 72 किमी है, जिसे चार घंटे में तय किया जा सकता है। हालांकि, अगर आपके पास खाली समय है, तो आप एक चाय बागान में रुक सकते हैं और उस अतिरिक्त ऊर्जा को बढ़ावा देने के लिए एक ताज़ा कप चाय का आनंद ले सकते हैं।


दीघा से कोलकाता
यदि आप कोलकाता में हैं या आस-पास कहीं हैं तो यह यात्रा एक त्वरित सप्ताहांत यात्रा के लिए बनाती है। 184 किमी के इस खूबसूरत खंड में चित्र-परिपूर्ण परिदृश्य हैं जो हर किसी को अचंभित कर देंगे। NH116B और NH16 के माध्यम से कोलकाता से दीघा तक चार घंटे के भीतर पहुंचा जा सकता है, जबकि आपकी भूख को शांत करने के लिए रास्ते में कई भोजनालय हैं।

बेंगलुरु से ऊटी
यह यात्रा सभी प्रकृति और फोटोग्राफी प्रेमियों के लिए है। आप मीलों सड़क से गुजरेंगे, जो प्राकृतिक परिदृश्य और हरे भरे पहाड़ों से युक्त है। आप प्राचीन शहर मैसूर के ऐतिहासिक महलों को झूमने के अलावा, बांदीपुर के घने, फिर भी आत्मा को ताज़ा करने वाले जंगलों से गुज़रेंगे। चाय के बागानों की अद्वितीय सुंदरता के साथ स्वागत करने के लिए तैयार रहें, रास्ते में साफ झीलें। इस यात्रा को छह घंटे के भीतर कवर किया जा सकता है, और मार्ग में आपका पेट भरने के लिए कई भोजनालय हैं।

स्वर्ण त्रिभुज (दिल्ली-आगरा-जयपुर)
यह सड़क यात्रा आपको NH8 और यमुना एक्सप्रेसवे के माध्यम से दिल्ली, आगरा और जयपुर के तीन सांस्कृतिक और ऐतिहासिक रूप से विविध शहरों में ले जाएगी। मार्ग के साथ, असाधारण रूप से सुंदर और रेस्तरां और ढाबों से भरा होने के कारण, इस यात्रा में एक भी नीरस क्षण नहीं होगा। हालांकि इस यात्रा को सात घंटे में पूरा किया जा सकता है, लेकिन आप इसका अधिकतम लाभ उठाने के लिए इसे दो या तीन दिनों तक बढ़ा सकते हैं।

Share this story