×

इस जगह है ऐतिहासिक धरोहर का खजाना, साथ ही है शानदार टुरिस्ट पैलेस एक बार जरूर करें सैर

हम्पी गांव

ट्रेवल न्यूज डेस्क।। अक्सर लोग अक्टुबर के महीने में घूमना फिरना पसंद करते हैं क्योंकि इस महीने में मौसम बडा ही शानदार होता है।  इस सीजन में सुहाना मौसम होता है, क्योंकि इस दौरान न ही ज्यादा ठंड पड़ती है और न ही ज्यादा गर्मी. ऐसे में आप जहां चाहें वहां आसानी से घूमने के लिए जा सकते हैं. अगर आप इस मौसम में घूमने का प्लान बना रहे हैं तो कर्नाटक के हम्पी शहर जा सकते हैं, जहां ऐतिहासिक धरोहरों की खूबसूरती आपका दिल जीत लेगी. कर्नाटक का हम्पी शहर ऐतिहासिक धरोहरों का खजाना है. यही नहीं यह जगह भारत की मशहूर विश्व विरासतों में एक है, लेकिन इसके आसपास ऐसी कई जगहें हैं जो देखने लायक हैं।

हनुमान मंदिर
इस मंदिर में जाने के लिए हम्पी गांव से लगभभ 4 किमी दूर एक नदी है, जिसे एक छोटी नाव की मदद से पार किया जाता है और फिर मंदिर तक पहुंचने के लिए सीढ़ियों को इस्तेमाल किया जाता है. हम्पी शहर में स्थित हनुमान मंदिर प्रसिद्ध धार्मिक स्थलों में से एक है. यह अंजनेय पहाड़ी की चोटी पर स्थित है, जिसे भगवान हनुमान का जन्मस्थान माना जाता है. हनुमान मंदिर के अलावा विरुपाक्ष मंदिर, विजया विटला मंदिर, लक्ष्मी नरसिंह मंदिर भी देखने जा सकते हैं।

क्वीन बाथ
क्वीन बाथ के खंडहरों की सुंदरता आपका दिल जीत लेगी. यह गुंबद के आकार की छत के साथ सामने एक विशाल आंगन है, जिसमें छोटी खिड़कियों के साथ बालकनियां और बीच में ईटों से बना एक आयताकार कुंड है. हम्पी शहर में कई ऐसे पुराने महल हैं, जिनका एक अलग इतिहास है. पुराने राजा और उनकी पत्नियों के लिए शाही स्नान परिसर स्थापित किया गया था. यह हम्पी में देखने के लिए प्रमुख स्थानों में से एक है. 

हम्पी गांव

मतंगा हिल
इन खबसूरत नजारों को देखने के लिए लगभग 30 मिनट तक पहाड़ी पर ट्रैकिंग करने के बाद आपको वीरभद्र मंदिर मतंगा पर्वत के टॉप पर बैठा मिलेगा. मतंगा पर्वत हम्पी और उसके आसपास के ऐतिहासिक खंडहरों के अद्भुत नजारों को प्रस्तुत करता है. इस मंदिर में एक छत है, जहां से इस ऐतिहासिक हम्पी शहर के सुंदर नजारों को देखा जा सकता है. इसके अलावा यह सूर्योदय और सूर्यास्त देखने का सबसे बेस्ट प्लेस भी माना जाता है.

दारोजी बियर सैंचुरी
इसकी स्थापना साल 1994 में हुई थी. इसमें तेंदुए, लकड़बग्घा, हिरण जैसे जानवर भी मौजूद हैं. आसपास हरे-भरे पेड़ और पौधे इस सैंचुरी की खूबसूरती को और बढ़ा देते हैं. दारोजी भालू सैंचुरी एक संरक्षित वन क्षेत्र है, जहां आपको चारों ओर टहलते हुए या पेड़ों पर चढ़ते हुए भालू नजर आ जाएंगे.  प्रकृति और एनिमल लवर इस दारोजी बियर सैंचुरी को एक्सप्लोर कर सकते हैं।

तुंगभद्रा बांध
तुंगभद्रा बांध के एक तरफ सुंदर बगीचा और उसमें मौजूद राजहंस, आपका दिल जीत लेंगे. अगर आपको फोटो क्लिक करवाना बेहद पंसद है तो इस जगह को एक्सप्लोर जरूर करें. हम्पी में कई सारे प्रसिद्ध स्थलों को देखने के बाद तुंगभद्रा बांध को देखना बिल्कुल न भूलें.

Share this story