×

Durga Puja 2021: ये हैं कोलकाता के 6 खास दुर्गा पूजा पंडाल, किसान आंदोलन से लेकर बुर्ज खलीफा तक के होंगे दर्शन

अड़

कोलकाता में मनाए जाने वाले सबसे उत्सुकता से प्रतीक्षित, खुशी और भव्य त्योहारों में से एक, दुर्गा पूजा लगभग कोने में है। इस साल 11 अक्टूबर से 15 अक्टूबर तक, कोलकाता इस उत्सव के मौसम में शहर में अद्वितीय उत्साह और उत्साह का गवाह बनेगा। ऐसा उत्साह है कि देवी के आगमन से कुछ सप्ताह पहले, लोग योजना बनाने लगते हैं कि क्या पहनना है, क्या खाना है और किस पंडाल में जाना है। जैसे ही शहर मां दुर्गा के स्वागत के लिए तैयार होता है, हम आपके लिए कोलकाता में 7 शीर्ष, अवश्य देखे जाने वाले पंडालों की सूची लेकर आए हैं:

देशप्रिया पार्क दुर्गा पूजा पंडाल
इस पंडाल को अपनी सूची में अवश्य शामिल करें क्योंकि देशप्रिया पार्क पूजा हर साल अपनी भव्य, अनूठी थीम के लिए चर्चा में रहती है। इसकी 88 फीट की दुर्गा मूर्ति ने 2015 में दुनिया की सबसे बड़ी मूर्ति बनकर गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में जगह बनाई।

 बोसेपुकुर सीताला मंदिर
हर साल कई पुरस्कारों के विजेता, यह पंडाल सजावट, प्रकाश व्यवस्था, थीम के अपने भव्य पैमाने को पार करता है और हर गुजरते साल के साथ रचनात्मकता का एक नया बार सेट करता है।

बालीगंज कल्चरल एसोसिएशन
टॉलीवुड हस्तियों को देखने के लिए सबसे लोकप्रिय पंडालों में से एक, यह स्थान दक्षिण कोलकाता का पसंदीदा है। यह दुर्गा पूजा के पारंपरिक प्रारूप का पालन करता है और पूजा उत्सव के अपने 71 वें वर्ष का जश्न मनाएगा।

 कुमारतुली दुर्गा पूजा
यह उत्तरी कोलकाता के सबसे लोकप्रिय पंडालों में से एक है। यह एक बड़ी भीड़ खींचने वाला है। कुमारतुली वह स्थान है जो मूर्ति निर्माताओं के केंद्र के रूप में जाना जाता है।

 संतोष मित्रा स्क्वायर
पिछले 86 वर्षों से अपनी अनूठी पंडाल थीम के लिए लोकप्रिय, यह स्थान पंडाल में घूमने वालों के लिए एक शानदार आकर्षण है। पिछले साल यह बद्रीनाथ मंदिर थीम वाला पंडाल था और इसमें 12 फुट ऊंची दुर्गा की मूर्ति थी।

 त्रिधारा सम्मिलानी पूजा पंडाल
1947 में शुरू हुआ, यह अभी तक एक और लोकप्रिय दुर्गा पूजा पंडाल है जो हर साल अपने पंडाल विषय और मूर्ति के आसपास बड़े पैमाने पर उत्साह का गवाह बनता है।

बादामतला अशर संघ पूजा पंडाल
एक पंडाल जिसे आपको याद नहीं करना चाहिए वह है 75 साल पुरानी पूजा। इसने 2010 में एशियन पेंट्स द्वारा एक रचनात्मक उत्कृष्टता पुरस्कार जीता; और अपनी शानदार सजावट से आगंतुकों को मंत्रमुग्ध करना जारी रखता है।

Share this story