Samachar Nama
×

भारत में कुछ अंडररेटेड लाइटहाउस जगा आप कर सकते है काफी मस्ती 

एफ्व

सभी लुभावने ऐतिहासिक स्थानों, शानदार वास्तुकला, आकर्षक हिल स्टेशनों और शांत समुद्र तटों के बीच, लाइटहाउस पर्यटन ने पीछे की सीट ले ली है। हाँ, बात है! अज्ञात और अस्पष्टीकृत, प्रकाशस्तंभ पर्यटन आपको एक उच्च सुविधाजनक स्थान से समुद्र तट और समुद्र के आश्चर्यजनक हवाई दृश्य के साथ एक अभूतपूर्व अनुभव प्रदान करता है। तूफान की निगाह में मजबूती से खड़े रहने वाले प्रकाशस्तंभ हमेशा से ही हर फोटोग्राफर के लिए खुशनुमा रहे हैं। हमने भारत में प्रकाशस्तंभों की एक सूची तैयार की है जो निश्चित रूप से ऊपर से जबड़ा छोड़ने वाले दृश्य देंगे:

विझिंजम लाइटहाउस, केरल
विझिंजम लाइटहाउस की सुरम्य गुणवत्ता को कुछ भी नहीं हरा सकता है, जो केरल में कोवलम के लाइटहाउस बीच पर लंबा है। चित्र-परिपूर्ण विझिंजम लाइटहाउस तिरुवनंतपुरम से 16 किलोमीटर दूर चट्टानी इलाके के शीर्ष पर स्थित है। जहां दिन के दौरान शांत दृश्य आपकी आंखों को सुकून देता है, वहीं यहां की रातें भी उतनी ही खूबसूरत होती हैं।

तांगस्सेरी लाइटहाउस, केरल

अंग्रेजों द्वारा निर्मित, तांगसेरी लाइटहाउस केरल में सबसे ऊंचा है और कोल्लम के तंगसेरी बीच पर स्थित है। यह केरल में देखने लायक जगह है। इसे सफेद और लाल रंग से रंगा गया है, जो इसे दूर से बहुत ही रोचक और आकर्षक बनाता है।

द्वारका लाइटहाउस, गुजरात
19वीं शताब्दी की शुरुआत में निर्मित, द्वारका लाइटहाउस द्वारका में रूपेन क्रीक के मुहाने पर स्थित है। जो चीज इसे देश के अन्य प्रकाशस्तंभों में सबसे अलग बनाती है, वह है इसकी घनीय संरचना और काले और सफेद रंग का संयोजन। साफ नीले पानी से लंबा खड़ा, प्रकाशस्तंभ दिन में एक मंत्रमुग्ध कर देने वाला और रात में एक दिलचस्प चित्र देता है।

फोर्टगुडा लाइटहाउस, गोवा
देश में सबसे प्रसिद्ध पुर्तगाली संरचनाओं में से एक, फोर्ट अगुआडा लाइटहाउस गोवा में सबसे प्रसिद्ध स्थानों में से एक है और अच्छी तरह से संरक्षित भी है। यह सिंक्वेरिम बीच पर स्थित है और कई बॉलीवुड फिल्मों का हिस्सा रहा है। लाइटहाउस भवन के ऊपरी हिस्से में है, जो सभी के लिए सुलभ नहीं है, लेकिन इसे आपको निराश न होने दें। किला अपने आप में एक उत्कृष्ट कृति है।

Share this story