Samachar Nama
×

हिस्टोरिकल प्लेस की करना चाहते हैं यात्रा, तो दिल्ली के इन स्थानों पर जरूर जाएं

'

ट्रेवल न्यूज़ डेस्क, अगर आप ऐतिहासिक जगहों के बारे में जानने के लिए घूमना चाहते हैं तो देश की राजधानी दिल्ली सबसे अच्छा विकल्प साबित हो सकती है। यह नगर यमुना नदी के तट पर स्थित है। इस शहर में कई पर्यटन स्थल हैं, जो आपको मंत्रमुग्ध कर देंगे। विदेशी भी यहां घूमने आते हैं और यह शहर उन्हें अपना बना लेता है। यह शहर लोगों के दिल में बसता है। इस शहर में गांव या छोटे शहरों से लोग अपने सपनों को पंख देने आते हैं।इस शहर में कई दर्शनीय स्थल हैं, जहां से आप भारतीय इतिहास की कई रोचक और महत्वपूर्ण बातें जान सकते हैं। तो आइए जानते हैं दिल्ली की मशहूर ऐतिहासिक इमारतों के बारे में...

लाल किला

यह दिल्ली के प्रसिद्ध दर्शनीय स्थलों में से एक है। इसे मुगल बादशाह शाहजहाँ ने बनवाया था। रिपोर्ट के मुताबिक इसे बनाने में करीब 10 साल का समय लगा था। अगर आप दिल्ली की मशहूर जगहों की सैर करना चाहते हैं तो आपको लाल किला जरूर जाना चाहिए।

इंडिया गेट

यह दिल्ली का सबसे प्रमुख दर्शनीय स्थल है। इसे देखने के लिए हर साल लाखों पर्यटक आते हैं। रात में इसकी चमक और चमक आती है। यह अपनी सुनहरी रोशनी से लोगों को मंत्रमुग्ध कर देता है।

पुराना किला

पुराना किला देश के प्राचीन किलों में से एक है। इसे शेर शाह सूरी ने बनवाया था। अगर आप इमारत देखने के शौकीन हैं तो आप पुराना किला देख सकते हैं। यहां आपको इतिहास से जुड़ी कई दिलचस्प चीजें मिलेंगी।

हुमायुं का मकबरा

रिपोर्ट के मुताबिक, यह मकबरा 8 साल में बनकर तैयार हुआ था और इसके निर्माण में करीब 15 लाख रुपए खर्च किए गए थे। यहां हर साल लाखों पर्यटक घूमने आते हैं। यह वास्तुकला प्रेमियों के लिए एक खूबसूरत जगह है।

कुतुब मीनार

कुतुब मीनार का नाम दिल्ली के प्रसिद्ध पर्यटन स्थलों में शामिल है। यदि आप भारतीय वास्तुकला में रूचि रखते हैं तो आप इस इमारत की यात्रा कर सकते हैं।

Share this story