Samachar Nama
×

स्कूबा डाइविंग का उठाना चाहते है लुफ्त तो इन जगहों को करे अपनी लिस्ट में शामिल 

ऍफ़

स्पॉट पानी? जाओ स्कूबा डाइविंग, यह उतना ही आसान है जितना लगता है अगर आप सिर्फ स्कूबा डाइविंग का अनुभव करना चाहते हैं, हालांकि, यदि आप यात्रा करना पसंद करते हैं, और आपकी आत्मा को लगातार घूमने की आवश्यकता है, तो कुछ जगहों पर स्कूबा डाइविंग का अनुभव करने जा रहे हैं। दुनिया में सबसे अच्छी जगह, तब आप उस आनंद का आनंद ले पाएंगे जो यात्रा लाता है, विभिन्न संस्कृतियों का अनुभव करता है, और स्कूबा डाइविंग करता है।

इन जगहों को अपनी बकेट लिस्ट में शामिल करें, अगर आपके पास अभी भी कहीं जाने से पहले कमाने के लिए बहुत पैसा है तो सूची बनाना शुरू करें ताकि आप सोच-समझकर अपना समय बर्बाद न करें, भले ही हम सभी जगहों को इसमें न जोड़ सकें दुनिया में, हम कुछ बेहतरीन अनुभवों वाले स्थानों का उल्लेख करने का प्रयास करेंगे।

पानी के भीतर डूब जाना एक ऐसा संवेदी अनुभव है। आप जो कुछ भी महसूस कर सकते हैं, सुन सकते हैं और देख सकते हैं वह तेजी से फोकस में आता है। आपकी श्वास धीमी, उद्देश्यपूर्ण और लयबद्ध हो जाती है। और आप अचानक इस बात से अवगत हो जाते हैं कि आपकी हरकतें सांस के प्रत्येक सेवन से कैसे जुड़ती हैं।

बाराकुडा पॉइंट, सिपादान द्वीप

जब आप सिपादान द्वीप में गोता लगाते हैं, तो बाराकुडा प्वाइंट वहां के मुख्य आकर्षणों में से एक है। अपने आसपास के सैकड़ों बाराकुडास के साथ गोताखोरी करना एक ऐसा अनुभव है जिसे आप शायद कभी नहीं भूलेंगे। हर साल, सीएनएन ट्रैवल को दुनिया भर के गोताखोरों से फीडबैक मिलता है और शीर्ष गोता साइटों को रैंक करता है। बाराकुडा पॉइंट को अक्सर दुनिया के शीर्ष 10 गोता स्थलों में से एक के रूप में वोट दिया जाता है। पिछले साल, इसे नंबर 1 वोट दिया गया था! झिलमिलाती चांदी का यह विशाल, झिलमिलाता बवंडर अद्वितीय है, और यही कारण है कि दुनिया भर से पानी के नीचे के फोटोग्राफर सिपदान आते हैं।

माया थिला - साउथ एरी एटोल, मालदीव

महान गोता, मालदीव सरकार द्वारा एक समुद्री रिजर्व के रूप में संरक्षित। हालांकि माया थिला में ग्रे रीफ शार्क भी काफी आम हैं, छोटी सफेद युक्तियाँ ध्यान का केंद्र हैं, अक्सर उनमें से दर्जनों चट्टान की परिक्रमा करते हैं। माया थिला लगभग 80 मीटर व्यास का है और आसानी से एक गोता में परिचालित किया जा सकता है - यदि वर्तमान अनुकूल है - हालांकि गोताखोरों के लिए समुद्री जीवन की अविश्वसनीय विविधता को पचाने के लिए एक क्षेत्र में पूरे गोता लगाने के लिए यह असामान्य नहीं है। शीर्ष छह मीटर से शुरू होता है और चट्टान का किनारा 12 मीटर से 30 मीटर और अधिक की गहराई तक गिरता है। उत्तर-पश्चिम और दक्षिण की ओर कई प्रवाल बहिर्गमन होते हैं। थिला के चारों ओर कई गुफाएँ और ऊँचे स्थान हैं।

एसएस थीस्लगॉर्म मलबे, मिस्र का लाल सागर

एसएस थीस्लगॉर्म आसानी से लाल सागर का सबसे प्रसिद्ध डाइविंग मलबे है। थीस्लगॉर्म द्वितीय विश्व युद्ध में इस्तेमाल किया जाने वाला एक ब्रिटिश परिवहन जहाज था और स्वेज नहर के रास्ते में था, जब यह 5 वीं -6 अक्टूबर 1941 की रात के मध्य में एक जर्मन हवाई हमले से डूब गया था। जर्मन खुफिया (अबवर) के बाद मित्र देशों की सेना के बारे में सुना क्षेत्र में, उन्होंने उनका पता लगाने और उन्हें नष्ट करने के लिए हेंकेल एचई 111 विमानों की एक जोड़ी भेजी। हालांकि, उन्हें जो सबसे बड़ा जहाज मिला वह एसएस थीस्लगॉर्म था, जिस पर उन्होंने बमबारी की, जहाज के पिछले हिस्से के पास होल्ड #4 को मारते हुए। थीस्लगॉर्म 10 मिनट से भी कम समय में डूब गया, लेकिन सौभाग्य से उस रात गर्म मौसम के कारण अधिकांश चालक दल डेक पर सो रहे थे और बच गए। नौ लोगों को छोड़कर सभी को एचएमएस कार्लिस्ले द्वारा बचाया गया था, जिसे पास में ही बांध दिया गया था।

1000 कदम, बोनेयर

यहां तक ​​​​कि अगर आप समुद्री जीवन का पता नहीं लगाते हैं, तो हाल के यात्रियों ने कहा कि चूना पत्थर की सीढ़ियों के ऊपर से दृश्य यात्रा के लायक है। आगंतुकों ने यह भी कहा कि पानी अविश्वसनीय रूप से नीला था, और कुछ ऑफ-रोड पार्किंग उपलब्ध है। फिर भी, टूर बस में उद्यम करना आसान हो सकता है। 1000 स्टेप्स पर कोई डाइविंग स्कूल नहीं है, इसलिए आपको अपना गियर खुद लाना होगा। और जब तक आप एक प्रकृति टैग ले जा रहे हैं, आपको यहां गोता लगाने के लिए भुगतान करने की आवश्यकता नहीं है।

ब्लू होल

बेलीज में डाइविंग द ब्लू होल को अपने क्रिस्टल क्लियर, गर्म पानी और विविध समुद्री जीवों के साथ दुनिया के शीर्ष दस गोता स्थलों में से एक माना जाता है। लाइटहाउस रीफ सिस्टम के केंद्र में, मुख्य भूमि बेलीज सिटी से लगभग 60 मील दूर, पृथ्वी पर सबसे आकर्षक स्कूबा डाइविंग अनुभवों में से एक है। ब्लू होल के लिए गोता लगाने की यात्राएं साल भर की पेशकश की जाती हैं, लिवबोर्ड ट्रिप के साथ अक्सर यहां डाइविंग का पसंदीदा तरीका होता है, क्योंकि बाहरी एटोल और ब्लू होल तक दैनिक आधार पर पहुंचना एक लंबी और कभी-कभी असुविधाजनक यात्रा होती है।

गिल्ली द्वीप समूह

Traveltriangle के अनुसार, गिली द्वीप लोम्बोक के तट से तीन द्वीपों का एक संग्रह है। यह इतना छोटा है कि इन तीन द्वीपों में से सबसे बड़े गिल्ली ट्रावांगन को कुछ ही घंटों में साइकिल से चलाया जा सकता है। गिल्ली द्वीप पर स्कूबा डाइविंग बहुत प्रसिद्ध है। वास्तव में, बहुत सारे डाइविंग सेंटर हैं, और स्कूबा डाइविंग सबक और मौज-मस्ती की तलाश में पर्यटकों की लगातार आमद के कारण यहां हर दिन एक नया पॉप अप होता है। द्वीप में से चुनने के लिए गोताखोर केंद्रों की एक विस्तृत श्रृंखला है। ये द्वीप विभिन्न प्रकार के कछुओं और मूंगों की पेशकश के लिए प्रसिद्ध हैं। यहां पानी का तापमान ज्यादातर 28 डिग्री के आसपास होता है और इसलिए आप यहां मनोरंजन के लिए गोताखोरों की कतार देखते हैं। इसके अलावा, लगभग 25 डाइविंग साइट हैं जिनमें से प्रत्येक अपनी ढलानों, दीवारों, लकीरों और घाटियों के साथ स्कूबा गोताखोरों के लिए एक अनूठा अनुभव प्रदान करती है। कहां जाना है, इसके बारे में अधिक जानने के लिए यहां स्कूब के लिए 7 स्थानों की सूची दी गई है

Share this story