Samachar Nama
×

यादगार ट्रिप के लिए विंटर वेकेशन पर देश की इन 5 अनोखी जगहों को देखें

jjjjjjjjjjjjjjj
ट्रेवल  न्यूज़ डेस्क !!! बेतवा नदी के तट पर बसा एक खूबसूरत और ऐतिहासिक स्थान ओरछा अपने नक्काशीदार मंदिरों और भव्य महलों के लिए प्रसिद्ध है। इसकी स्थापना वर्ष 1501 में बुंदेला राजपूत प्रमुख द्वारा बुंदेलों की राजधानी के रूप में की गई थी। अगर आप यहां जाएं तो आपको राजा राम मंदिर, लक्ष्मी नारायण मंदिर, जहांगीर महल जैसी खूबसूरत जगहों की यात्रा जरूर करनी चाहिए। बता दें कि इस शहर को महलों का शहर भी कहा जाता है।

इस विशाल सफेद नमक के रेगिस्तान को भारत की सबसे खूबसूरत जगहों में से एक कहा जा सकता है, जहां सर्दियों (दिसंबर-फरवरी) के दौरान रेगिस्तान का त्योहार मुख्य आकर्षण होता है। इस समय रेगिस्तान में कैंपिंग का आयोजन किया जाता है और पर्यटकों को लुभाने के लिए कई कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं।

प्रकृति प्रेमियों के लिए दक्षिण भारत का मुन्नार शहर एक रत्न है। कहा जाता है कि केरल की यात्रा के दौरान अगर आप मुन्नार नहीं गए तो कहां गए? चाय के बागान, विदेशी वनस्पति और जीव, धुंध भरा वातावरण और झरने इस जगह को विस्मयकारी बनाते हैं। सर्दियों में यह जगह और भी खूबसूरत लगती है।

यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थल हम्पी, कर्नाटक राज्य की घाटियों और पहाड़ियों के बीच बसे खंडहरों का शहर है। इतिहास प्रेमियों और भीड़-भाड़ से दूर रहना पसंद करने वालों के लिए यह बेहद खास जगह है। विजयनगर साम्राज्य के लगभग 500 प्राचीन स्मारक, सुंदर मंदिर और आकर्षक अवशेष हैं।

सर्दियों में, नागालैंड 10 दिनों तक चलने वाला प्रसिद्ध हॉर्नबिल महोत्सव मनाता है। त्योहार आदिवासी लोगों के जीवन को उजागर करने और अंतरसांस्कृतिक सद्भाव को बढ़ावा देने के लिए आयोजित किया जाता है। साथ ही, यह मौसम आगंतुकों के लिए यहां की घाटियों और संस्कृति को बेहतर ढंग से देखने और एक यादगार अनुभव लेने का सही समय है।
 

Share this story