×

Rishikesh बदरीनाथ-केदारनाथ सहित चारधाम में श्रद्धालुओं की संख्या एक लाख के पार, जानिए कहां होगा रजिस्ट्रेशन

Rishikesh बदरीनाथ-केदारनाथ सहित चारधाम में श्रद्धालुओं की संख्या एक लाख के पार, जानिए कहां होगा रजिस्ट्रेशन

उत्तराखंड न्यूज़ डेस्क !!!  उत्तराखंड के चार धाम में पहुंचने वाले श्रद्धालुओं की संख्या एक लाख के पार पहुंच गई है। भक्तों की यह संख्या 18 सितंबर से 13 अक्टूबर के बीच रही है। बद्रीनाथ धाम में 2418, केदारनाथ धाम में 4208, गंगोत्री में 466, यमुनोत्री में 784, कुल 7876 श्रद्धालु दर्शन को पहुंचे। कुल मिलाकर यह संख्या एक लाख तीन हजार आठ सौ साठ पहुंच गई है।  तीर्थयात्री अब चारधाम यात्रा के लिए सीधे http:// smartcitydehradun.uk.gov.in पर पंजीकरण कर सकते हैं।

केदारनाथ यात्रा में देश के अलग-अलग राज्यों से श्रद्धालुओं के आने का सिलसिला जारी है। इससे स्थानीय व्यापारियों को राहत मिली है। लोगों ने सरकार द्वारा दी जा रही सुविधाओं की सराहना की है। गर्भगृह की परिक्रमा और बाबा केदार को नजदीक से देखने से यात्री अभिभूत हो रहे हैं। देवस्थानम बोर्ड के सदस्य और वरिष्ठ तीर्थयात्री श्रीनिवास पोस्ती का कहना है कि तीर्थयात्रियों के लगातार आने से स्थानीय कारोबार को राहत मिली है।

प्रतिदिन बड़ी संख्या में श्रद्धालु चारधाम पहुंच रहे हैं। केदारनाथ में हर दिन श्रद्धालुओं की संख्या सात हजार के पार पहुंच रही है। इससे क्षेत्र में उत्साह का माहौल है। यात्रा के पटरी पर लौटने से क्षेत्रीय लोगों की अर्थव्यवस्था में सुधार हो रहा है। पिछले दो साल से लोग यात्रा बंद होने से परेशान थे। फिलहाल श्रद्धालु बाबा केदार के पास से गर्भगृह में दर्शन कर आशीर्वाद ले रहे हैं। उन्हें परिक्रमा करने का भी मौका मिल रहा है।

हाईकोर्ट के आदेश पर चारधाम में सीमित संख्या में तीर्थयात्रियों की रोक हटने से धामों में श्रद्धालुओं की आवाजाही बढ़ गई है। हर दिन धामों में तीर्थयात्रियों के आगमन का रिकॉर्ड बनाया जा रहा है। मंगलवार को सबसे ज्यादा 670 तीर्थयात्री गंगोत्री धाम और 887 यमुनोत्री धाम में मां गंगा और यमुना के दर्शन करने पहुंचे।

इस तरह कुल 1557 तीर्थयात्री दोनों धामों में दर्शन के लिए पहुंचे। यमुनोत्री धाम में जहां शुरू में कम संख्या में श्रद्धालु यमुना मां के दर्शन के लिए पहुंच रहे थे, अब सबसे ज्यादा संख्या में श्रद्धालु दर्शन के लिए जा रहे हैं। शुरुआत में गंगोत्री धाम में अधिक यात्री पहुंचे, लेकिन अब यमुनोत्री धाम की तुलना में यहां कम यात्री पहुंच रहे हैं। हालांकि हाईकोर्ट के निर्देश के बाद दोनों धामों में अधिक यात्रियों के पहुंचने का सिलसिला जारी है।

ऋषिकेश न्यूज़ डेस्क !!!

Share this story