×

Nainital  भारत और ब्रिटेन का संयुक्त सैन्य युद्ध अभ्यास रानीखेत में शुरू, सामरिक रिश्तों को मजबूती देगा 'अजेय वॉरियर'

Nainital  भारत और ब्रिटेन का संयुक्त सैन्य युद्ध अभ्यास रानीखेत में शुरू, सामरिक रिश्तों को मजबूती देगा 'अजेय वॉरियर'

उत्तराखंड न्यूज़ डेस्क !!! भारत और दुनिया के सबसे बड़े लोकतांत्रिक देश यूनाइटेड किंगडम (इंग्लैंड) के बीच कंपनी स्तर का संयुक्त सैन्य युद्ध अभ्यास 'अजय वारियर' चौबटिया में शुरू हो गया है। इस छठे संस्करण में, दोनों देशों के वीरों ने विषम भौगोलिक परिस्थितियों में सैन्य अभियान, अत्याधुनिक हथियारों के संचालन, युद्ध की रणनीति और तकनीकों का संयुक्त प्रदर्शन किया। संचालन के अनुभव और रणनीति की शैली का भी आदान-प्रदान किया गया। सामरिक संबंधों को मजबूत करने और आतंकवाद की वैश्विक चुनौती से निपटने की दिशा में संयुक्त युद्ध अभ्यास को बहुत महत्वपूर्ण माना जा रहा है।

बुधवार को चौबटिया के घने जंगल और कठिन पहाड़ियों के बीच भारत और यूनाइटेड किंगडम की कंपनी स्तर की सेनाओं ने संयुक्त सैन्य अभ्यास में रणनीति का प्रदर्शन किया। 'अजय योद्धा' के छठे संस्करण में, भारतीय सेना की एक पैदल सेना कंपनी और यूनाइटेड किंगडम सेना की एक समान सेना ने अपने-अपने देशों में विभिन्न सैन्य अभियानों और गतिविधियों के दौरान प्राप्त अनुभवों को साझा किया।

अभ्यास के तहत दोनों देशों की सेनाएं संयुक्त सैन्य अभियानों को अंजाम देने के लिए एक-दूसरे के हथियारों, उपकरणों, रणनीति, तकनीकों और प्रक्रियाओं को पूरा कर रही हैं। संयुक्त हथियारों की अवधारणा, संयुक्त बलों में अनुभव साझा करने के साथ-साथ ऑपरेशन लॉजिस्टिक्स आदि जैसे पारस्परिक हितों पर विशेषज्ञ अकादमिक व्याख्यानों की एक श्रृंखला भी होगी। संयुक्त सैन्य प्रशिक्षण दोनों के प्रदर्शन को पहचानने के लिए 48 घंटे के गहन अभ्यास के साथ समाप्त होगा। अर्ध-शहरी वातावरण में संयुक्त सैन्य अभियान चलाने में सेनाएँ।

सैन्य सूत्रों के मुताबिक 20 अक्टूबर तक चलने वाला संयुक्त सैन्य अभ्यास द्विपक्षीय संबंधों को सुधारने में मील का पत्थर साबित होगा। भारत और यूनाइटेड किंगडम के बीच रणनीतिक संबंधों को और मजबूत करने की दिशा में एक बड़ा कदम होगा।

नैनीताल न्यूज़ डेस्क !!!

Share this story