×

Dehradun चाहते है वीकेंड ख़ास और नहीं की है प्लानिंग, ये जगह बना सकती है आपके वीकेंड को शानदार 

Dehradun चाहते है वीकेंड ख़ास और नहीं की है प्लानिंग, ये जगह बना सकती है आपके वीकेंड को शानदार 

उत्तराखंड न्यूज़ डेस्क !!! उत्तराखंड में टूरिस्ट स्पॉट छुट्टियां काफी हैं और घूमने के लिए बाहर नहीं जाते, ऐसा कैसे हो सकता है। अब आप सोचेंगे कि प्लानिंग भी करनी होगी और देखना होगा कि कहां जाना है, तो चिंता न करें हम हैं। हम आपके लिए लाए हैं ऐसी जगह जहां राफ्टिंग, कैंपिंग और जंगल सफारी का रोमांच होगा। साथ ही राहत की अनुभूति होती है। यहां मंदिरों की घंटियां और नदियों की आवाज भी आपको एक अलग ही सुकून देगी। जी हां हम बात कर रहे हैं प्रसिद्ध पर्यटन स्थल और तीर्थ नगरी ऋषिकेश की। यहां आप अपने हॉलिडे को बेहद खास बना सकते हैं।

इस हफ्ते दशहरा, शनिवार और रविवार को लगातार तीन दिन की छुट्टी मिल रही है। अगर आप इन छुट्टियों को खास तरीके से प्रकृति के खूबसूरत नजारों के साथ और गंगा तट पर बिताना चाहते हैं तो तीर्थ नगरी ऋषिकेश एक बेहतर विकल्प है।

दिल्ली, हरियाणा, पंजाब और उत्तर प्रदेश के अधिकांश शहरों से अच्छी पहुंच के साथ, ऋषिकेश और आसपास के क्षेत्र इन पारिवारिक छुट्टियों के लिए सबसे उपयुक्त हैं। तीर्थ नगरी ऋषिकेश योग और अध्यात्म के साथ-साथ पर्यटन के लिए भी एक विशेष पहचान रखता है।

पर्यटकों को प्रकृति के खूबसूरत नजारों और गंगा की निकटता के साथ रिवर राफ्टिंग, ट्रेकिंग, बंजी जंपिंग, जंगल सफारी जैसी गतिविधियों में साहसिक पर्यटन के रूप में शामिल होने का अवसर मिलता है। यहां का कौड़ियाला-मुनिकीरेती इको टूरिज्म जोन राफ्टिंग के लिए विश्व प्रसिद्ध है।
यहां ढाई सौ से ज्यादा राफ्टिंग कंपनियां गंगा में राफ्टिंग का काम करती हैं। ऋषिकेश शहर के अलावा यहां मुनिकीरेती, तपोवन, स्वर्गाश्रम, लक्ष्मणझूला आदि पर्यटन स्थल हैं।
गंगा घाटी में शिवपुरी, कौड़ियाला, मालाखुंटी, व्यासी आदि स्थान आकर्षण का केंद्र हैं। इसी तरह, हेनवाल घाटी में भी शिविर और अन्य गतिविधियों के लिए उत्कृष्ट स्थान हैं। कुल मिलाकर परिवार और दोस्तों के साथ इस हफ्ते की हरी-भरी छुट्टियां बिताने के लिए तीर्थ नगरी ऋषिकेश की सैर एक बेहतर विकल्प हो सकता है।
त्रिवेणी घाट, रघुनाथ मंदिर, ऋषि कुंड, आस्था पथ, प्राचीन श्री भारत मंदिर, चंद्रेश्वर महादेव मंदिर, वीरभद्र मंदिर, सोमेश्वर मंदिर, वीरभद्र उत्खनन स्थल, जानकी सेतु, रामझुला, लक्ष्मणझूला, स्वर्गाश्रम, चौरासी कुटी, भूतनाथ मंदिर, तेरह मंजिल, चौदह मंजिल मंदिर, हेनवाल घाटी, नीलकंठ महादेव मंदिर, नरेंद्रनगर, कुंजापुरी मंदिर, शिवपुरी, कौड़ियाला, व्यासी।
वीकेंड पर सबसे ज्यादा पर्यटक ऋषिकेश क्षेत्र में आते हैं। ऐसे में कई बार होटल, रिसॉर्ट और कैंप में रहने की जगह नहीं मिल पाती है. इसलिए इससे बचने के लिए होटल, कैंप, रिसॉर्ट आदि के लिए ऑनलाइन बुकिंग करना ही बेहतर होगा।
अगर आप गंगा में रिवर राफ्टिंग करना चाहते हैं तो इसके लिए एडवांस बुकिंग की सुविधा भी उपलब्ध है। कभी-कभी ऑन-स्पॉट बुकिंग के लिए घंटों इंतजार करना पड़ता है और कभी-कभी ऑन-स्पॉट बुकिंग बिल्कुल भी उपलब्ध नहीं होती है।

देहरादून न्यूज़ डेस्क !!!

Share this story