×

noida यमुना एक्सप्रेस-वे पर फिल्म सिटी के लिए सेक्टर-21 का ले आउट प्लान बदला

noida यमुना एक्सप्रेस-वे पर फिल्म सिटी के लिए सेक्टर-21 का ले आउट प्लान बदला

उत्तर प्रदेश न्यूज़ डेस्क !!!यमुना प्राधिकरण के बोर्ड में पॉड टैक्सी की परियोजना की रिपोर्ट रखी गई।  इंडियन पोर्ट रेल एंड रोपवे कॉरपोरेशन लिमिटेड ने डीपीआर बनाई है। पॉड टैक्सी एयरपोर्ट और फिल्म सिटी के बीच चलाई जाएगी। प्राधिकरण के सुझावों को समाहित करते हुए एजेंसी कार्रवाई कर रही है।यमुना प्राधिकरण ने राया नगरीय केन्द्र के अंतर्गत हैरिटेज सिटी की स्थापना को लेकर अब तक की गई कार्रवाई से बोर्ड को अवगत कराया। इसकी डीपीआर को अंतिम रूप दिया जा रहा है।

टप्पल-बाजना नगरीय केन्द्र के अंतर्गत लॉजिस्टिक्स पार्क की स्थापना को लेकर भी बोर्ड को जानकारी दी गई। प्राधिकरण द्वारा चयनित सलाहकार संस्था डीपीआर बना रही है। यमुना प्राधिकरण बोर्ड ने 4000 वर्ग मीटर से बड़े औद्योगिक भूखण्डों के आवंटन के लिए शर्तों में बदलाव के प्रस्ताव को स्वीकार कर लिया है। इसके अलावा प्राधिकरण ने यमुना प्राधिकरण ने नोएडा एवं ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण में प्रचलित सीआईसी एवं सीआईएस की नीति के आधार पर एक स्पष्ट नीति बोर्ड के समक्ष प्रस्तुत किया।

यमुना एक्सप्रेस-वे औद्योगिक विकास प्राधिकरण के बोर्ड द्वारा जेवर एयरपोर्ट, एयरपोर्ट मेट्रो, फिल्म सिटी, पॉड टैक्सी की प्रगति रिपोर्ट रखी गई।  राया हैरिटेज सिटी व टप्पल लॉजिस्टिक हब की परियोजना में अब तक हुए कामों को बताया गया।  जेवर एयरपोर्ट की साइट पर 23 अगस्त से विकासकर्ता कंपनी ने काम शुरू कर दिया है। बताया जा रहा है कि,बोर्ड ने सभी योजनाओं को प्राथमिकता के आधार पर कार्रवाई करने के लिए कहा है।  फिल्म सिटी के लिए सेक्टर-21 के लेआउट प्लान को रिवाइज किया गया है।

खबरों से प्राप्त जानकारी के अनुसार बताया जा रहा है कि,यमुना प्राधिकरण के सीईओ डॉ. अरुणवीर सिंह ने जेवर एयरपोर्ट परियोजना की प्रगति से बोर्ड को अवगत कराया। विकासकर्ता कंपनी यमुना इंटरनेशनल एयरपोर्ट प्राइवेट लिमिटेड को 31 जुलाई को 1334 हेक्टेयर जमीन पर कब्जा दे दिया गया।मीडिया रिपेार्ट के अनुसार ,   23 अगस्त से कंपनी ने साइट पर समतलीकरण का कार्य प्रारम्भ कर दिया है। ग्रेटर नोएडा के नॉलेज पार्क से जेवर एयरपोर्ट तक एयरपोर्ट मेट्रो परियोजना को जोड़ने के लिए डीएमआरसी को डीपीआर तैयार करने के लिए तथा ग्रेटर नोएडा के नॉलेज पार्क से नई दिल्ली तक तक मेट्रो परियोजना की फिजिबिलिटी स्टडी तैयार करने के लिए वर्क ऑर्डर जारी करने का अनुमोदन यमुना बोर्ड ने दे दिया।

सूत्रों के अनुसार बताया जा रहा है कि,प्राधिकरण के सेक्टर-21 में स्थापित की जाने वाली फिल्म सिटी के बारे में बताया गया कि डीपीआर बनाने वाली कंपनी सीबीआरई को ग्लोबल टेंडर निकालने के लिए काम दिया गया है।  बोर्ड ने अपनी सहमति जता दी है।  एजेंसी ने सुझाव दिया कि सेक्टर-21 में एक्सप्रेस-वे के निकट के कॉमर्शियल प्लॉट के 220 एकड़ की भूमि को फिल्म सिटी के लिए चिन्हित किया जाए। फिल्म सिटी की परियोजना के लिए सेक्टर 21 के ले-आउट प्लान को वर्तमान फिल्म सिटी के विकास की आवश्यकता के तहत रिवाइज किया गया है।

Share this story