×

NOIDA प्राधिकरण ने बिल्‍डरों पर कसा शिकंजा, दो सोसायटियों में अवैध निर्माण को किया ध्वस्त

उत्तर प्रदेश न्यूज़  डेस्क !!!

नोएडा प्राधिकरण ने सोसायटियों में बिल्डरों के अवैध कब्जे को लेकर की गई शिकायतों पर संज्ञान लेकर कार्रवाई शुरू कर दी है। सोमवार को प्राधिकरण के सिविल व नियोजन विभाग की संयुक्त टीम ने दो सोसायटियों में अवैध निर्माण को ध्वस्त किया। इसके साथ ही दूसरी जगहों पर भी बिल्‍डरों द्वारा सोसायटी के भीतर किए गए अवैध निर्माण को ध्‍वस्‍त करने के लिए कहा है।

सेक्टर-137 स्थित अजनारा डेफोडिल व गुलशन होम्स के स्थानीय निवासियों की शिकायत पर मुख्य कार्यपालक रितु माहेश्वरी ने दोनों सोसायटियों में अवैध अतिक्रमण को ध्वस्त करने के आदेश दिए था। इसके बाद सोमवार को प्राधिकरण की टीमों ने भारी पुलिस बल की मौजूदगी में कार्रवाई को अंजाम दिया। हालांकि इस दौरान लोगों के भारी विरोध का सामना भी प्राधिकरण अधिकारियों को करना पड़ा, लेकिन मौके पर मौजूद पुलिस बल ने विरोध को शांत करा दिया और चेतावनी दी कि यदि सरकारी काम में बाधा डाली तो कानूनी कार्रवाई भी की जाएगी। इससे विरोध करनेवाले पीछे हट गए और प्राधिकरण दस्ते के काम में बाधा नहीं डाला। अधिकारियों ने बताया कि अजनारा डेफोडिल बिल्डर हरित क्षेत्र के लिए दर्शाए गए स्थान पर क्योस्क लगाकर वाणिज्यिक उपयोग में ला रहा था।

साथ ही टावर एल के बेसमेंट में पार्किंग के स्थान पर गोदाम का बना रखा था। सोसायटी में अग्निशमन पथ को भी गेट लगाकर बंद किया गया था। प्राधिकरण दोनों को मुक्त किया। गुलशन होम्स में भी हरित क्षेत्र में क्योस्क लगाकर वाणिज्यिक उपयोग किया जा रहा था। इसको भी प्राधिकरण की टीम ने ध्वस्त किया। इसके अलावा टीम  अन्‍य सोसायटी में अवैध निर्माण को चिन्हित कर रही है। सभी सोसायटी में बिल्‍डर के अवैध निर्माण को ध्‍वस्‍त किया जाएगा। अधिकारियों का कहना है कि जिस सोसायटी से भी बिल्‍डर के खिलाफ अवैध निर्माण की शिकायत आएगी उस पर त्‍वरित गत‍ि से संज्ञान लिया जाएगा। सोसायटी में बिल्‍डर की ओर से किए गए अवैध निर्माण को लेकर लोगों ने आनलाइन भी शिकायत दर्ज कराई है।

Share this story