×

Lucknow लखनऊ समेत 12 जिलों में हल्की बारिश शुरू, तेज हवाएं चल रहीं; लो प्रेशर में पहुंचा मानसून

1234
 उत्तर प्रदेश न्यूज़ डेस्क !!! 12 जिलों में हल्की बारिश शुरू भी हो गई है। खुशनुमा मौसम हो गया है।मीडिया रिपेार्ट के अनुसार ,मौसम विभाग के निदेशक जेपी गुप्ता ने बताया कि मानसून पश्चिम उत्तर-पश्चिम दिशा में आगे बढ़ेगा और लो प्रेशर एरिया में कमजोर हो सकता है। इसका असर उत्तर प्रदेश के पूर्वी और पश्चिमी क्षेत्र में देखने को मिलेगा। सूत्रों के अनुसार बताया जा रहा है कि,17 सितंबर तक ठंडी हवाएं चलेंगी। इस दौरान बारिश होने से सर्द मौसम हो जाएगा। एक जून से 15 सितंबर तक 632.3 मिमी बारिश हुई है।

उत्तर प्रदेश के प्रतापगढ़, रायबरेली, अमेठी, लखनऊ, उन्नाव, बाराबंकी, गोरखपुर, महाराजगंज, लखीमपुर खीरी, बरेली, बांदा गाजियाबाद में अलर्ट जारी किया गया है। मौमस विभाग के अनुसार, इन जिलों में बिजली की गरज चमक के साथ 50 किलो प्रतिघंटा रफ्तार से हवाएं चल सकती है।सूत्रों के अनुसार बताया जा रहा है कि,बीते 24 घंटे में प्रदेश में औसत अनुमान 8.2 से कम 5.5 मिमी बारिश रिकॉर्ड की गई है।

छत्तीसगढ़ और मध्य प्रदेश के आसपास के हिस्सों पर डिप्रेशन बना हुआ है। यह पश्चिम उत्तर-पश्चिम दिशा में आगे बढ़ेगा और एक रेल मार्ग लो प्रेशर एरिया में कमजोर हो सकता है। मौसम विभाग का कहना है उत्तर प्रदेश में इसका असर दिखाई देगा। इसके आगे  बताया जा रहा है किगुजरात में कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है। मानसून की ट्रफ रेखा गुजरात के ऊपर में हुए निम्न दबाव के क्षेत्र के केंद्र से होते हुए जबलपुर, आंतरिक उड़ीसा और छत्तीसगढ़ से बने हुए गहरे दबाव के केंद्र से गुजरते हुए, चांदबली और दक्षिणपूर्वी दिशा में बंगाल की पूर्वी मध्य खाड़ी तक जा रही है।

Share this story