×

faizabad  भव्य राममंदिर के साथ दिव्य रामलीला से सज्जित हो रही रामनगरी

faizabad  भव्य राममंदिर के साथ दिव्य रामलीला से सज्जित हो रही रामनगरी

उत्तर प्रदेश न्यूज़ डेस्क !!!उत्तर-पूर्वी दिल्ली से सांसद एवं जाने-माने गायक तथा अभिनेता मनोज तिवारी ने भी विभिन्न भूमिकाओं के लिए हामी भरी है। बताया जा रहा है कि, श्रीराम एवं लक्ष्मण की भूमिका के लिए कलाकारों का चयन लगभग पक्का हो चुका है और अगले कुछ दिनों में इसकी घोषणा भी कर दी जाएगी। रामनगरी में बॉलीवुड के सितारों से सज्जित रामलीला का प्रयोग गत वर्ष ही हो चुका है और यह काफी सफल भी था।बता दें कि,   कोरोना संकट के चलते आयोजन स्थल पर आम दर्शकों की उपस्थिति निषिद्ध थी, सोशल मीडिया के विभिन्न प्लेटफार्म पर गत वर्ष की नौ दिवसीय रामलीला का प्रसारण दुनिया के 16 करोड़ लोगों ने देखा। प्रयोग से उत्साहित आयोजकों का अनुमान है कि इस बार रामलीला का प्रसारण 25 करोड़ से अधिक लोग देखेंगे।

 खबरों से प्राप्त जानकारी के अनुसार बताया जा रहा है कि, लक्ष्य को हासिल करने के लिए आयोजक सोशल मीडिया पर रामलीला के प्रसारण की योजना को लेकर  अधिक प्रतिबद्धता बरत रहे हैं।रामजन्मभूमि पर भव्य मंदिर निर्माण के साथ दिव्य रामलीला से भी रामनगरी सज्जित होगी। सूत्रों के अनुसार बताया जा रहा है कि,रामलीला में बॉलीवुड के सितारे अपने अभिनय से चार-चांद लगाएंगे और बॉलीवुड की ही तकनीक से प्रसंग के अनुरूप अनेकानेक असंभव ²श्य संभव किए जाएंगे।  रामलीला सात से 15 अक्टूबर तक पुण्य सलिला सरयू के तट पर स्थित रसिक उपासना परंपरा की शीर्ष पीठ लक्ष्मणकिला के परिसर में मंचित होगी।

रामलीला में छह दर्जन से अधिक आर्टिस्ट विभिन्न भूमिकाओं में होंगे और इनमें से अधिकतर बॉलीवुड के जाने-माने नाम हैं।आपकी जानकारी के लिए बता दें कि,गोरखपुर से सांसद एवं भोजपुरी फिल्मों के सुपर स्टार रविकिशन परशुराम, बलिष्ठता के पर्याय रहे दिग्गज पहलवान दारा सिंह के पुत्र और बॉलीवुड के स्थापित नाम बिदु दारा सिंह हनुमान, चंद्रकांता फेम शाहबाज खान रावण, दिग्गज हास्य अभिनेता असरानी नारद, एक अन्य शीर्ष अभिनेता रजा मुराद कुंभकर्ण, शक्ति कपूर अहिरावण, शीबा खान मंदोदरी, अमिता नांगिया केकयी, कैप्टन राज माथुर भरत, राकेश बेदी बालि तथा अवतार गिल विभीषण के किरदार में नजर आएंगे।

आयोजन समिति के अध्यक्ष बॉबी मलिक के अनुसार सीता की भूमिका के लिए तीन दशक पूर्व आई सुपरहिट फिल्म 'मैंने प्यार किया' में हीरोइन रहीं भाग्यश्री की स्वीकृति मिल गई है। सदियों पूर्व से रामलीला को संरक्षित करने वाली पीठ दशरथमहल बड़ास्थान पीठाधीश्वर बिदुगाद्याचार्य देवेंद्रप्रसादाचार्य कहते हैं कि राम मंदिर निर्माण के साथ रामलीला की प्रतिष्ठा अपेक्षित भी है और यह अपेक्षा फलीभूत होते देखना सुखद है। आयोजकों को भी ध्यान रखना होगा कि यह साधारण लीला न होकर मर्यादा पुरुषोत्तम श्रीराम की लीला है और इसमें जरा सी हेर-फेर से अर्थ का अनर्थ हो सकता है।

Share this story