×

allahbad  आनंदी बेन का ग्राम प्रधानों से आह्वान, कहा- कुपोषित बच्चों की करें देखरेख

GANGANAGAR
उत्तर प्रदेश न्यूज़ डेस्क !!!सूत्रों के अनुसार बताया जा रहा है कि,त्‍तर प्रदेश की राज्‍यपाल आनंदी बेन पटेल आज भी प्रयागराज में हैं। कल शनिवार को उनका कार्यक्रम राष्‍ट्रपति राम नाथ कोविन्‍द के साथ था। आज राज्यपाल व राज्य विश्वविद्यालयों की कुलाधिपति आनंदी बेन पटेल शहर के दो छोर पर बसे राज्य विश्वविद्यालयों के कुलपतियों के साथ समीक्षा बैठक करेंगी। उन्‍होंने यमुनापार के नैनी में स्थित प्रोफेसर राजेंद्र सिंह (रज्जू भइया) राज्य विश्वविद्यालय में आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों को किट वितरित किया।

राज्‍य विश्‍वविद्यालय के नवनिर्मित प्रशासनिक भवन का लोकार्पण

राज्यपाल आनंदी बेन पटेल का काफिला रविवार की सुबह सर्किट हाउस से रवाना हुआ। राज्‍यपाल प्रोफेसर राजेंद्र सिंह (रज्जू भइया) राज्य विश्वविद्यालय में पहुंचीं। उन्‍होंने राज्‍य विश्‍वविद्यालय के कुलपति प्रो. अखिलेश कुमार सिंह के साथ समीक्षा बैठक की। खबरों से प्राप्त जानकारी के अनुसार बताया जा रहा है कि,इस दौरान उन्‍होंने आवश्‍यक निर्देश दिया। इसके बाद नवनिर्मित प्रशासनिक भवन का लोकार्पण किया।

राज्यपाल आनंदी बेन पटेलने इस मौके पर कहा कि विश्वविद्यालय और उससे संबंधित कालेजों में पढ़ने वाले छात्र-छात्राएं निचली कक्षाओं से आते हैं और कक्षा की शुरुआत आंगनबाड़ी केंद्र से होती है, जहां गरीब घर के बच्चे पढ़ते हैं। झोपड़पट्टी में रहने वाले इन बच्चों के उत्थान के लिए सरकार संकल्पबद्ध हैं। इन बच्चों के स्वास्थ्य शिक्षा स्वच्छता के लिए सक्षम लोगों को एकजुट प्रयास करने की आवश्यकता है।

विश्वविद्यालय से संबंधित कालेज के प्रबंध तंत्र को भी चाहिए कि वह एक या उससे अधिक आंगनबाड़ी केंद्रों को गोद लें और उसकी देखभाल करें। उन्होंने ग्राम प्रधानों को भी आंगनबाड़ी केंद्र से मिलकर गांव के कुपोषित बच्चों की देखरेख करने का आह्वान किया। आशा वर्कर को क्षेत्र की गर्भवती महिलाओं की स्वच्छता और उनके पौष्टिक आहार की बात कही। उन्होंने राज्‍य विश्‍वविद्यालय के कुलपति से कहा कि विद्यालय से संबंधित सभी कालेज के प्रबंधकों को बुलाकर उनसे आंगनबाड़ी केंद्रों को गोद लेने के लिए प्रेरित करें। 

Share this story