×

Pali  प्रशासन शहरों के संघ अभियान में पट्टे वितरण करे : कलक्टर

k

कलक्टर अंश दीप ने कहा कि तीन चरणों में चलने वाले प्रशासन शहरों के संग अभियान के लिए सभी आवश्यक तैयारियां पूर्ण कर आमजन को पट्टे वितरित किए जाए। जिला कलक्टर ने मंगलवार को जिला कलक्टर सभागार में आयोजित जिले के नगर निकायों के अधिकारियों की बैठक में कहा कि जिले में स्वायतशाषी निकाय को पट्टे वितरित का लक्ष्य दिया गया है उसकी प्राप्ति के लिए अभी से तैयारी शुरू की जाए। उन्होंने कहा कि 2 अक्टूबर से अभियान शुरू होना है जो तीन चरणों में चलेगा। सभी नगर निकाय अपने-अपने क्षेत्र में संघन प्रचार-प्रसार के साथ घर-घर सर्वे करवाकर जिनके पट्टे जारी नही उन्हें जानकारी देकर आवश्यक दस्तावेज के साथ आवेदन प्राप्त कर शिविर में गाईड लाईन अनुसार पट्टे जारी करने की कार्यवाही करें।

पट्टे जारी करने की दिशा में कार्य करें। उन्होंने कहा कि निकाय क्षेत्र 15 से 25 सितम्बर तक प्री कैंप का आयोजन होना है उसमें आमजन से पट्टे के लिए आवेदन लिए जाए। 
जिला कलक्टर ने बताया कि इस बार अलग-अलग श्रेणियों के लिए 6 विभिन्न रंगों के पट्टे जारी किए जाएंगे। अतः पट्टा पत्र प्रकाशन की पूर्ण व्यवस्थाऐं की जाए। अभियान का प्रथम चरण 2 अक्टूबर से 31 दिसम्बर तक चलेगा, द्वितीय चरण 16 जनवरी से 31 मार्च तथा तृतीय चरण एक अप्रेल से चलाया जाएगा। जिले में सभी पालिका क्षेत्रों के प्रभारी अधिकारी नियुक्त किए गए है जो निरीक्षण कर तथ्यात्मक रिपोर्ट प्रस्तुत करेंगे।
बैठक में उप महानिरीक्षक पंजीयन व मुद्रांक एवं अभियान के नोडल अधिकारी पी.एस.नागा ने कहा कि प्रशासन शहरों के संग के लिए नगर परिषद पाली 1500 पट्टे जारी करने का लक्ष्य दिया गया है इसी प्रकार नगर पालिका सुमेरपुर को 900, सोजत को 600, रानी को 300, जैतारण को 350, सादड़ी को 300, तख्तगढ़ को 550, फालना को 300, यूआईटी पाली को 300 पट्टे का लक्ष्य तय किया गया हैं । उन्होंने कहा कि आवासीय, व्यवसायिक, संस्थागत, हैरिटेज, उधोग इत्यादि श्रेणियों के लिए अलग रंग के पट्टे जारी किए जाएंगे। 

उन्होंने कहा कि प्रशासन शहरों के संग अभियान लम्बे समय तक चलेगा इसके लिए गाईड लाईन के अनुसार कार्य योजना बनाकर उसके अनुरूप कार्य करें। उन्होंने कहा कि शिविर आयोजन से पूर्व सभी आवश्यक तैयारियां की जाए जिसमें टेंट, बैठक व्यवस्था, हेल्पडेस्क, पानी, सफाई व रोशनी की प्रर्याप्त व्यवस्था की जाए। बैठक में कृषि भूमि पर बसी कॉलोनी, खांचा भूमि, पुराने पट्टे समर्पित करने, व्यवसायिक आदि पट्टो के संबंध में विस्तृत चर्चा की गई।
बैठक में यूआईटी सचिव वीरेन्द्रसिंह चौधरी सहित नगर पालिकाओं के अधिशाषी अधिकारियों ने अपने-अपने शहरी क्षेत्र में अब तक की गई कार्यवाही के संबंध में जानकारी दी। बैठक में नगर परिषद के आयुक्त ब्रिजेश राय, सचिव विनयपाल सहित सभी नगर निकाय के अधिकारी मौजूद रहें। उन्होंने कहा कि सभी नगर निकाय के अधिकारियों से निर्धारित प्रारूप में जानकारी मांगी कि नगर पालिका क्षेत्र में कितनी सम्पतियों के पट्टे जारी हुए है ओर कितने पट्टे जारी करने शेष है।

Share this story