×

Barmer मजदूरों का फ्री में होगा ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन, 2 लाख रुपए बीमा की मिलेगी सुविधा

k
राजस्थान न्यूज डेस्क|  मोदी सरकार ने ई-श्रम पोर्टल शुरू किया है जिससे असंगठित मजदूरों को बीमा की सुविधा मिले। ई-मित्र पर जाकर मजदूर फ्री रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं। नरेगा मजदूर, स्ट्रीट वेंडर, रिक्शा चालक, मजदूर, कुली, पल्लेदार, नाई, फल विक्रेता सहित अन्य असंगठित मजदूर के बारे में  सहायक श्रम आयुक्त रामचंद्र गढ़वीर ने बताया कि ये ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करवाकर विभिन्न सरकारी योजनाओं का लाभ उठा सकता है। ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन होने के साथ 2 लाख रुपए का फ्री इंश्योरेंस भी होगा।

दुर्घटना या असमय मृत्यु पर मिलेगा फायदा

इस पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करवाने के बाद  किसी कारीगर या मजदूर के साथ कोई भी दुघर्टना घटती है तो उसकी आर्थिक मदद भी की जाएगी। रामचंद्र गढ़वीर ने बताया कि यदि विकलांग होने पर 2 लाख रुपए और आंशिक रूप से शारीरिक विकलांग होने पर 1 लाख रुपए मिलेंगे।मजदूरों द्वारा रजिस्ट्रेशन के बाद विभाग की तरफ से यूनिक यूनिवर्सल अकांउट नंबर वाला ई-श्रम कार्ड जारी किया जाएगा। ई-श्रम कार्ड पर मजदूर को सरकारी योजनाओं का लाभ मिलेगा।

सीएससी पर नि:शुल्क होगा पंजीयन

मजदूर स्वयं का ऑनलाइन पंजीयन register.eshram.gov.in वेबसाइट पर कर सकते है। गढ़वीर ने बताया कि मजदूर अपने ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के लिए बैंक पासबुक, आधार कार्ड,और मोबाईल नंबर के साथ स्वयं अपने स्तर से अथवा अपने नजदीकी नागरिक सेवा केन्द्र (सीएससी) या ई-मित्र से निःशुल्क पंजीयन करवा सकते है।

गौरतलब है कि असंगठित क्षेत्र के कार्मिकों के पंजीयन के लिए श्रम एवं रोजगार मंत्रालय भारत सरकार की ओर से ई-श्रम पोर्टल का शुभारंभ 26 अगस्त को किया गया था। पोर्टल पर असंगठित श्रमिकों के बारे में जानकारी और डाटा को ट्रैक और एकत्रित करने के लिए ई-श्रम पोर्टल शुरू किया गया है। एकत्रित डेटा का उपयोग नई योजनाओं को शुरू करने, नई नीतियों बनाने के लिए किया जाएगा।

Share this story