Samachar Nama
×

नवरात्री के शुभ अवसर पर वीडियो से करें माता के 9 अलौकिक शक्तिपीठों के दर्शन 

चैत्र नवरात्र शुरू हो गए हैं. भक्त माता के मंदिरों में विशेष पूजा-अर्चना कर रहे हैं. चारों तरफ भक्तिमय माहौल है. नवरात्रि के दौरान प्रसिद्ध देवी मंदिरों में भक्तों की भीड़ उमड़ती है. हिंदू पंचांग के अनुसार एक वर्ष में 4 बार नवरात्रि....
gf

राजस्थान न्यूज डेस्क !!! चैत्र नवरात्र शुरू हो गए हैं. भक्त माता के मंदिरों में विशेष पूजा-अर्चना कर रहे हैं. चारों तरफ भक्तिमय माहौल है. नवरात्रि के दौरान प्रसिद्ध देवी मंदिरों में भक्तों की भीड़ उमड़ती है. हिंदू पंचांग के अनुसार एक वर्ष में 4 बार नवरात्रि आती है। इसमें पहली नवरात्रि चैत्र की नवरात्रि होती है। उसी दिन से हिन्दू नववर्ष प्रारम्भ होता है। इस नवरात्रि आपको देवी मां के इन 10 प्रसिद्ध मंदिरों के दर्शन जरूर करने चाहिए।

10. कालकाजी मंदिर
इस नवरात्रि आप अपने परिवार के साथ कालकाजी मंदिर जा सकते हैं। माँ काली का यह प्रसिद्ध मंदिर दिल्ली में है। नवरात्रि के दौरान दिल्ली के कोने-कोने से भक्त इस मंदिर में आते हैं। यह मंदिर 3 हजार साल पुराना है। पौराणिक कथाओं के अनुसार यह मंदिर महाभारत काल से यहां मौजूद है। इस मंदिर को 51 शक्तिपीठों में से एक माना जाता है।

9. झंडेवालान मंदिर
इस नवरात्रि आप अपने परिवार के साथ दिल्ली स्थित झंडेवालान मंदिर जा सकते हैं। करोल बाग में एक प्राचीन मंदिर है। यह सिद्धपीठ मंदिर 100 वर्ष से भी अधिक पुराना है। नवरात्रि पर मंदिर में भक्तों की भीड़ उमड़ती है।

8. वैष्णो देवी मंदिर
इस नवरात्रि आप अपने परिवार के साथ मां वैष्णो देवी मंदिर के दर्शन कर सकते हैं। यह मंदिर समुद्र तल से 15 हजार मीटर से अधिक की ऊंचाई पर त्रिकुट पहाड़ियों में स्थित है। वैष्णो देवी मंदिर जम्मू-कश्मीर के कटरा में स्थित है। नवरात्रि पर देश के कोने-कोने से श्रद्धालु वैष्णो देवी के दर्शन के लिए आते हैं।

7. कामाख्या मंदिर
कामाख्या मंदिर असम में नीलाचल पहाड़ी की चोटी पर स्थित है। आप नवरात्रि पर इस मंदिर के दर्शन कर सकते हैं। देश के कोने-कोने से भक्त यहां मां की पूजा और दर्शन के लिए आते हैं। यह मंदिर 108 शक्तिपीठों में से एक है।

6. नैना देवी
नैना देवी मंदिर उत्तराखंड के मल्लीताल की सुरम्य घाटियों में स्थित है। ऐसा कहा जाता है कि एक समय में यहां अत्रि, पुलस्त्य और पुलह ऋषियों का एक सामान्य स्थान था। नवरात्रि के शुभ अवसर पर दूर-दूर से श्रद्धालु नैना देवी मंदिर में आते हैं और मां की विशेष पूजा-अर्चना करते हैं।

5. ज्वाला देवी
ज्वाला देवी हिमाचल प्रदेश के कांगड़ा में स्थित है। यह मां का सिद्ध पीठ मंदिर है और देशभर से श्रद्धालु यहां दर्शन के लिए आते हैं। ज्वालादेवी में देवी सती की जीभ गिरी थी और इस स्थान पर अनादि काल से धरती के भीतर से अनेक अग्नियाँ निकल रही हैं। यह अग्नि कभी शांत नहीं होती. इस नवरात्रि आप परिवार के साथ मां के दर्शन कर सकते हैं.

4. मनसा देवी
मनसादेवी मंदिर हरिद्वार की सबसे ऊंची चोटी पर स्थित है। यह मां का सिद्ध और चमत्कारी मंदिर है। नवरात्रि पर आप अपने परिवार के साथ मनसा देवी मंदिर जा सकते हैं। यहां नवरात्रि पर विशेष पूजा-अर्चना होती है और दूर-दूर से श्रद्धालु दर्शन के लिए आते हैं।

3. कालीपीठ
कोलकाता के कालीघाट में देवी काली का प्रसिद्ध मंदिर है। रामकृष्ण परहंस इन्हीं काली की पूजा करते थे। इस मंदिर में नवरात्रि पर दूर-दूर से श्रद्धालु पूजा करने आते हैं। इस नवरात्रि आप भी परिवार के साथ इस मंदिर के दर्शन कर सकते हैं।

2. चामुण्डा देवी
इस नवरात्रि आप चामुंडा देवी के दर्शन कर सकते हैं। यह मंदिर हिमाचल प्रदेश के कांगड़ा में है। चामुंडा मंदिर बहुत प्रसिद्ध है।

1. तारा देवी मंदिर
इस नवरात्रि आप तारा देवी मंदिर के दर्शन कर सकते हैं। यह मंदिर हिमाचल प्रदेश के शिमला में स्थित है। तारा देवी मंदिर 250 साल पुराना है।

Share this story

Tags