Samachar Nama
×

जयपुर जिले में हुआ भयानक हादसा, ट्रांसफार्मर फैक्ट्री में आग लगने से करोड़ों का नुकसान, सीसीटीवी में कैद हुआ चौकाने वाला सच 

बुधवार शाम जयपुर की एक ट्रांसफार्मर फैक्ट्री में भीषण आग लग गई। लोगों की सूचना पर पुलिस और दमकल की 15 से ज्यादा गाड़ियां मौके पर पहुंची। देर शाम तक आग बुझाने की कोशिश जारी रही......
gfd

राजस्थान न्यूज़ डेस्क !!! बुधवार शाम जयपुर की एक ट्रांसफार्मर फैक्ट्री में भीषण आग लग गई। लोगों की सूचना पर पुलिस और दमकल की 15 से ज्यादा गाड़ियां मौके पर पहुंची। देर शाम तक आग बुझाने की कोशिश जारी रही।  

 

एएफओ भंवर सिंह हाड़ा ने बताया कि बुधवार शाम करीब साढ़े पांच बजे विश्वकर्मा क्षेत्र की रोड नंबर 14 पर आग लगने की सूचना मिली। सूचना मिलने पर वे फायर ब्रिगेड की गाड़ियां लेकर मौके पर पहुंचे तो शरद मंगल पुत्र राकेश मंगल की फैक्ट्री प्लॉट नंबर सी 953 श्रीनाथ केबल एंड कंडक्टर्स में आग लगी हुई थी।

हेरिटेज और ग्रेटर नगर निगम के सभी फायर स्टेशनों से करीब डेढ़ दर्जन दमकलों ने 100 फेरे लगाकर 2.30 घंटे में आग पर काबू पाया. इस फैक्ट्री में रखा करोड़ों रुपये का तैयार ट्रांसफार्मर तांबा, तेल के ड्रम और ट्रांसफार्मर बनाने के अन्य उपकरण जलकर राख हो गए। आग लगने के कारणों का खुलासा नहीं हुआ है.

श्रीनाथ केबल एंड कंडक्टर्स कंपनी ट्रांसफर बनाने का काम कर रही है। यह इमारत चार भागों में बंटी हुई है। इस बिल्डिंग में करीब 60-70 मजदूर काम कर रहे थे. जिस हिस्से में आग लगी वहां ट्रांसफार्मर बनाने का काम होता है। इस जगह पर करीब 15 से 20 मजदूर काम कर रहे थे. आग लगने के बाद सभी को सुरक्षित बचा लिया गया है. यहां कोई जनहानि नहीं हुई है.

फायर ब्रिगेड कर्मियों की सूझबूझ से 15 हजार लीटर तेल बचाया ट्रांसफार्मर बनाने वाली फैक्ट्री में ट्रांसफार्मर बनाने के बाद उसमें तेल डाला जाता है। फैक्ट्री में रखे तेल के ड्रम जलकर राख हो गए, लेकिन फैक्ट्री के अंदर जमीन में बना 15000 लीटर क्षमता का तेल से भरा टैंक फायर ब्रिगेड अधिकारी सीएफओ गौतम लाल, एएफओ भंवर सिंह हाड़ा, तपेंद्र सिंह, सुरेश यादव, फायरमैन हरफूल बराला ,राजकुमार के सुझाव से बचाये गये सुरेंद्र मीना। वहीं फैक्ट्री में रखे 5 एलपीजी सिलेंडर और दो ऑक्सीजन सिलेंडर को सुरक्षित बाहर निकाल लिया गया है.

Share this story

Tags