×

kota देश के कोचिंग हब के रूप में प्रसिद्ध राजस्थान के कोटा में अब फिर आएंगे स्टूडेंट्स

What kind of stupid question is this? Rekha had given some answer on relation with Amitabh, then took over the matter
 राजस्थान न्यूज़ डेस्क !!!बताया जा रहा है कि, देश के कोचिंग हब के रूप में प्रसिद्ध राजस्थान के कोटा में 18 जनवरी को कोचिंग इंस्टीट्यृट्स खोलने की तैयारी शुरू हो गई है।मीडिया रिपोर्ट से प्राप्त जानकारी के अनुसार बताया जा रहा है कि,राज्य सरकार ने दो दिन पहले ही कोचिंग संस्थान, कॉलेज और यूनिवर्सिटी व 9वीं से 12 वीं कक्षा तक के स्कूल खोलने की अनुमति दी है।

कोटा में राज्य सरकार द्वारा तय की गई गाइडलाइन की पालना को लेकर कसरत की जा रही है। यहां 10 बड़े और 50 से अधिक छोटे कोचिंग इंस्टीट्यृटस हैं। इनमें प्रतिवर्ष डेढ़ लाख से अधिक स्टूडेंट्स मेडिकल, इंजीनियरिंग व अन्य प्रवेश परीक्षा की तैयारी के लिए देश के विभिन्न राज्यों से आते हैं।इसके आगे बताया जा रहा है कि, यहां 3 हजार से अधिक हॉस्टल्स, करीब 1800 मैस व 25 हजार से अधिक पीजी रूम हैं।

कोचिंग हब होने के कारण यहां प्रत्यक्ष रूप से करीब 2 लाख व अप्रत्यक्ष 5 लाख लोगों को अप्रत्यक्ष रूप से रोजगार मिला हुआ हैं। कोटा में कोचिंग इंडस्ट्री, हॉस्टल्स एवं इनसे जुड़े अन्य कार्यों का करीब 3 हजार करोड़ का सालाना करोबार माना जाता है।मीडिया रिपोर्ट से प्राप्त जानकारी के अनुसार बताया जा रहा है कि,कोरोना महामारी के कारण 9 माह तक बंद रहे कोचिंग संस्थानों की आर्थिक स्थिति काफी बिगड़ गई थी। लोगों के समक्ष आर्थिक संकट उत्पन्न हो गया था। अब दो दिन पहले सरकार ने कोचिंग संस्थान, हॉस्टल्स फिर से शुरू करने का निर्णय लिया तो स्थानीय लोगों के चहेरों पर खुशी छा गई। संचालक भी तैयारी में जुटे हैं। लॉकडाउन से पहले अपने घरों में गए स्टूडेंट्स अब एक बार शीघ्र ही फिर तैयारी के लिए कोटा आ सकते हैं।

Share this story