×

Jodhpur झाल मिटा सकता है आगरा की प्यास, कारगर रहेगा ये उपाय

After Smriti Mandhana, Harmanpreet Kaur, Shefali Verma also did away with The Hundred, due to which the Indian opener left

 राजस्थान न्यूज़ डेस्क !!!सूत्रों से प्राप्त जानकारी के अनुसार बताया जा रहा है कि,लगातार गंभीर होती आगरा की पानी की समस्या का समाधान हर कोई तलाश रहा है। इस मामले में नेशनल चैंबर आफ इंडस्ट्रीज एंड कामर्स और जलाधिकार फाउंडेशन ने जोधपुर झाल का निरीक्षण कर संभावनाएं तलाशी हैं। मीडिया रिपोर्ट से प्राप्त जानकारी के अनुसार बताया जा रहा है कि,आगरा में पानी की समस्या के निदान को उन्होंने जनप्रतिनिधियों व अधिकारियों से जोधपुर झाल में रुचि लेने की अपील की है।

नेशनल चैंबर के अध्यक्ष मनीष अग्रवाल का कहना है कि हमारे आसपास पर्याप्त जल उपलब्ध है। लेकिन प्रबंधन सही न होने से पानी की किल्लत है। यदि जोधपुर झाल के पानी को बर्बाद होने से रोक दिया जाए और उसमें पानी के इंटेक व डिस्चार्ज का सही प्रबंधन हो जाए तो जोधपुर झाल से ही क्षेत्र की पानी की समस्या दूर हो सकती है। जोधपुर झाल जलाशय को पं. दीनदयाल सरोवर के रूप में विकसित करना बहुउद्देशीय महत्वाकांक्षी योजना है। आगरा नहर के सिकंदरा रजवाहा के सुदृढ़ीकरण की आवश्यकता है क्योंकि सिकंदरा रजवाहा इस योजना की ही नहीं, कीठम झील के लिए डिस्चार्ज होने वाले पानी की व्यवस्था की भी रीढ़ है। नहर की पटरी जहां कमजोर है, वहां अर्थ वर्क करवाया जाना है। दरअसल आपको बता दें कि,इसके लिए चैंबर हर संभव सहयोग करेगा। मामले में चैंबर जल्द ही सिंचाई विभाग के अधीक्षण अभियंता के साथ बैठक करेगा, यदि सिंचाई विभाग सहमति और डिजाइन आदि उपलब्ध करा देगा, तो जरूरी सैल्यूस गेट उपलब्ध कराने का प्रयास किया जाएगा, जिससे नहर सुरक्षित रहेगी और पानी व्यर्थ नहीं होगा।

Share this story