×

Barmer बाड़मेर में 8 हजार हेक्टेयर में अनार की खेती से किसान कमा रहे हर साल 6 अरब रुपए

क

राजस्थान न्यूज डेस्क| अनार की खेती का क्रेज  जिले के किसानों में काफी बढ़ रहा है। 30 हेक्टेयर में अनार की खेती की शुरुआत 2010 में हुई थी। इसी कारण सभी किसान अनार की खेती की तरफ आक्रषित हो रहे है।   जिले में सालाना 8 हजार हेक्टेयर में अनार की खेती से किसान पांच से छह अरब रुपए कमा रहे हैं। तकनीकी कमियों के कारण मार्केट नहीं मिलने पर किसानों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है हालांकि पिछले सालों से पैदावार अछ्ची हो रहगी है। वर्तमान में प्रति व्यक्ति आय 1 लाख 41 हजार रुपए है और आने वाले समय में किसानों की आय दुगुनी करने का लक्ष्य सरकार ने रखा है।

किसानों का भ्रमण दल रवाना, कृषि विश्वविद्यालयों में सीखेंगे उन्नत खेती के गुर

डॉ. प्रदीप पगारिया कृषि विज्ञान केन्द्र गुड़ामालानी के प्रभारी  ने बताया कृषक भ्रमण का दल कृषि विभाग के आत्मा प्रोजेक्ट के सहयोग से शिव प्रोड्यूसर कंपनी लिमिटेड एवं अन्य अनार उत्पादक किसान अनार में मूल्य संवर्धन को समझने के लिए कृषक भ्रमण किया गया।केन्द्र के वैज्ञानिकों द्वारा आह्वान भ्रमण के दौरान कृषि विज्ञान केन्द्र गुड़ामालानी से रवाना होने के दौरान किया गया था।  डॉ. हरि दयाल चौधरी ने सभी का स्वागत करते हुए अनार में आने वाली समस्याओं पर प्रकाश डाला।

शिव प्रोड्यूसर किसान कंपनी के निदेशक मंडल सदस्य मेहराराम चौधरी ने बताया कि भ्रमण दल यहां से रवाना होकर दांतीवाड़ा कृषि विश्वविद्यालय आनंद, कृषि विश्वविद्यालय नवसारी, राहुरी व अनार अनुसंधान केन्द्र सोलापुर का भ्रमण करते हुए विभिन्न जानकारियां खासकर प्रसंस्करण एवं मूल्य संवर्धन पर प्राप्त कर किसान इन नवीन तकनीकों से रूबरू होंगे।

Share this story