×

Jaisalmer में आज से चलाया जाएगा हेलमेट चेकिंग अभियान

Jaisalmer में आज से चलाया जाएगा हेलमेट चेकिंग अभियान

प्रशासन ने कोरोना को देखते हुए हेलमेट अनिवार्यता को लेकर थोड़ा नरम रुख अपनाया है। हेलमेट अनिवार्यता को लेकर प्रशासन द्वारा दिए गए निर्देशों के बाद पिछले माह यातायात सलाहकार समिति की बैठक में प्रशासन ने सभी बिंदुओं पर विचार करते हुए इसमें सख्ती दिखाने के बजाय समझाइश से रास्ता निकालने का प्रयास किया। जगह-जगह हेलमेट की थड़ियां लगनी शुरू हो गईं। शहरवासियों के साथ-साथ रोजमर्रा के काम से आने वाले ग्रामीणों ने भी हेलमेट खरीदे।ऐसे में प्रशासन शहर से बाहर जाने वालों के लिए हेलमेट अनिवार्य करें।

पुलिस की ओर से बुधवार को जैसलमेर में  हेलमेट चेकिंग अभियान चलाया जाएगा। 30 सितंबर तक  यह अभियान चलेगा। अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक  नरेन्द्र चौधरी को नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है। 

जिनकी देखरेख एवं सुपरविजन में उक्त अभियान चलाया जाएगा। उक्त अभियान के दौरान जिला के समस्त सरकारी कार्यालयों के विभागाध्यक्ष से भी समन्वय स्थापित कर यातायात व्यवस्था सुचारू बनाने एवं यातायात नियमों का पालन करने के लिए समझाइस की जाएगी तथा जन जागरूकता अभियान के दौरान शहर में विभिन सार्वजनिक स्थानों पर यातायात नियमों का पालन करने के लिए होर्डिग्स एवं बैनर लगवाकर आमजन को जागरूक किया जाएगा।

1 अक्टूबर से बिना हेलमेट पहनने वालों के होंगे ऑनलाइन चालान ्रहेलमेट की अनिर्वायता सुनिश्चित करने के लिए तथा यातायात व्यवस्था सुदृढ करने के लिए अभय कमांड कन्ट्रोल सेन्टर के जरिये विभिन्न स्थानों पर सीसीटीवी कैमरे लगवाए जाकर शहर में निगरानी रखी जा रही है। इसी क्रम में अब बिना हेलमेट पहनने वाले चालकों की रजिस्ट्रेशन नम्बर के आधार पर पहचान की जाकर उसके विरूद्व एमवीएक्ट की कार्रवाई होगी।

Share this story