×

Jaisalmer Border पर Tourism को बढ़ावा देने पर काम कर रही BSF की टीम 

Rajasthan

राजस्थान न्यूज़ डेस्क। बॉर्डर पर पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए सीमा सुरक्षा बल सैम बालू कम रेत के टीलों पर भारत पाक सीमा चौकी की ही तरह का एक प्रारूप तैयार करेगा। ये क्षेत्र पश्चिमी क्षेत्र में अपनी सीमा चौकी के लिए भी जाना जाता है, लेकिन यहाँ पर सुरक्षा कारणों के चलते बहुत अधिक संख्या में पर्यटक नहीं जा सकते है। 

योजना के तहत सैम बालू के टीलों पर बनाये जाने वाली सीमा चौकियों के इस प्रारूप के जरिये पर्यटकों को सीमा पर हो रहे ताजा घटनाक्रम से के बारे में बताया जाएगा। इस बॉर्डर पर कुछ दूरी पर फेंसिंग, वॉच टावर, बॉर्डर पिलर और पेट्रोलिंग करते हुए जवान नजर आएंगे। इसके अलावा सबसे खास बात ये है की इस सीमा चौकी पर पर्यटक फोटोग्राफी भी कर सकेंगे जो की वास्तविक बॉर्डर पर सुरक्षा कारणों के वजह से नहीं किया जा सकता है। 

जैसलमेर के बीएसएफ के महानिरीक्षक पंकज कुमार ने इस पर बात करते हुए कहा, “हम सीमा पर्यटन को बढ़ावा देने जा रहे हैं। जैसलमेर में लगभग सभी पर्यटक सैम रेत के टीलों पर जाते हैं। हम वहां की सीमा चौकी जैसा ही एक प्रारूप यहाँ पर बनाएँगे ताकि लोग वास्तविक बॉर्डर पर होने वाली हलचल को महसूस कर सके। 

Share this story