×

बीकानेर, मौसम विभाग ने भी आज बारिश की संभावना जताई, आकाशीय बिजली गिरने की आशंका

क

राजस्थान न्यूज डेस्क, दिल्ली के बाद बीकानेर में भी मानसून में जाते जाते बारिश ने अलर्ट कर दिया है। क्योंकि रविवार को पूरे देश बीकानेर में बादल छाए रहे लेकिन बारिश अच्छी नहीं हुई। हालांकि मौसम विभाग का कहना है कि बारिश अच्छी होगी।  मौसम विभाग के मुताबिक बीकानेर के अलावा जयपुर, सीकर, नागौर, झुंझुनूं और चुरू में भी बारिश हो सकती है. बिजली गिरने की भी आशंका है।

औसत से कम बारिश

बता दें कि बीकानेर में इस साल औसतन से कम बारिश दर्ज की गई है। मौसम विभाग के अनुसार बीकानेर में अब तक 237 मिमी बारिश हो जानी चाहीए थी लेकिन अब तक केवल 197 मिमी बारिश दर्ज की गई है।  अगर सोलह से सत्रह मिमी बारिश भी हुई तो यह पिछले वर्षों की तुलना में अधिक नहीं होगी। मानसून अपने अंतिम दिनों में है, इसलिए अभी भी सामान्य बारिश की उम्मीद है। हालांकि, बरनी क्षेत्र के किसानों ने बुवाई नहीं करने का मन बना लिया है क्योंकि आगे बारिश नहीं हुई तो फसल बर्बाद हो सकती है.

तालाबों में आया पानी

शहरी क्षेत्र में हाल ही में हुई बारिश के बाद तालाबों में भी पानी पहुंच गया है. गजनेर झील में भी अच्छा पानी आ गया है। कोडमदेसर तालाब में भी पानी दिखाई देता है। सोमवार को बीकानेर शहर के अलावा अन्य इलाकों में भी बादलों की आवाजाही रही। रविवार को दिन भर बादल छाए रहे लेकिन बारिश नहीं हुई। बारिश की जरूरत उन ग्रामीण इलाकों में ज्यादा महसूस की जा रही है जहां किसान की फसल खेत में पानी का इंतजार कर रही है.

Share this story