Samachar Nama
×

मिलावट के खिलाफ अभियान, जयपुर में सीज हुआ 53 हजार लीटर नकली सरसों का तेल 

फूड सेफ्टी डिपार्टमेंट ने आज जयपुर के झोटवाड़ा इंडस्ट्रियल एरिया में 53 हजार लीटर सरसों का तेल सीज किया है। डिपार्टमेंट की टीम को आशंका है कि यह तेल मिलावटी और फूड सेफ्टी के मानकों के अनुरूप नहीं है......
hfg
राजस्थान न्यूज़ डेस्क !!! फूड सेफ्टी डिपार्टमेंट ने आज जयपुर के झोटवाड़ा इंडस्ट्रियल एरिया में 53 हजार लीटर सरसों का तेल सीज किया है। डिपार्टमेंट की टीम को आशंका है कि यह तेल मिलावटी और फूड सेफ्टी के मानकों के अनुरूप नहीं है। इसे देखते हुए तेल के अलग-अलग बैच के सैंपल लिए हैं। 

यह कार्रवाई खाद्य सुरक्षा आयुक्त इकबाल खान के निर्देश पर की गई. जहां भारी मात्रा में सरसों तेल का स्टॉक जब्त किया गया. अतिरिक्त आयुक्त पंकज ओझा के नेतृत्व में खाद्य सुरक्षा टीम ने मंगलवार को झोटवाड़ा औद्योगिक क्षेत्र स्थित एक तेल उद्योग की ऑयल ब्रांड फैक्ट्री पर बड़ी छापेमारी की. इस मौके पर चिकित्सा विभाग की टीम ने 53 हजार लीटर सरसों तेल का स्टॉक जब्त किया.

चावल ब्रांड के तेल की मिलावट की आशंका: इस मौके पर अपर आयुक्त पंकज ओझा ने कहा कि सस्ता तेल सरसों के तेल में चावल ब्रांड के तेल की मिलावट की आशंका है. पंकज ओझा ने बताया कि सरसों तेल के नमूने जांच के लिए एकत्र कर लिए गए हैं और इन नमूनों को जांच के लिए विभागीय लैब में भेजा जा रहा है. इस कार्रवाई से पहले विभाग ने अपने स्तर पर 3-4 नामी कंपनियों के सरसों तेल के सैंपल लेकर जांच भी की थी. इसमें इस ब्रांड का सैंपल फेल हो गया। इसी परिप्रेक्ष्य में आज और भी सैंपल लेकर जांच के लिए विभागीय लैब में भेजे जा रहे हैं। इस टास्क फोर्स में खाद्य सुरक्षा अधिकारी रतन गोदारा, पवन गुप्ता, नरेश शर्मा व नरेश चेजारा शामिल थे.

Share this story

Tags