Samachar Nama
×

Mizoram सरकार ने क्रिसमस और नए साल पर पटाखों पर बैन लगाया !

Mizoram सरकार ने क्रिसमस और नए साल पर पटाखों पर बैन लगाया !

मिजोरम न्यूज डेस्क !! एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने कहा कि मिजोरम सरकार का पटाखों, आकाश लालटेन और खिलौना बंदूकों सहित अन्य आतिशबाज़ी सामग्री पर प्रतिबंध आगामी त्योहारी मौसम के दौरान लागू रहेगा। आइजोल के पुलिस अधीक्षक (एसपी) सी लालरूइया ने कहा कि उपायुक्तों ने पिछले महीने पटाखों, आकाश लालटेन, खिलौना बंदूकों और अन्य आतिशबाज़ी सामग्री की बिक्री, फोड़ने और उपयोग पर प्रतिबंध लगाने के आदेश जारी किए थे। उन्होंने कहा दिवाली लालरुआइया ने गुरुवार को यहां एक संवाददाता सम्मेलन में कहा, "आने वाले त्योहारी सीजन- क्रिसमस और नए साल के दौरान भी पटाखों और अन्य आतिशबाज़ी सामग्री की बिक्री और उपयोग नहीं हो, यह सुनिश्चित करने के लिए कड़ी निगरानी रखी जाएगी।"

अतीत में भी, मिजोरम ने प्रदूषण से बचने और क्रिसमस और नए साल की पवित्रता को चिह्नित करने के लिए त्योहारी सीजन के दौरान पटाखों, आकाश लालटेन और खिलौना बंदूकों सहित अन्य आतिशबाज़ी सामग्री पर प्रतिबंध लगा दिया था। इसी तरह, राज्य में अन्य धार्मिक समूहों के त्योहारों के दौरान पटाखों और अन्य आतिशबाज़ी सामग्री पर प्रतिबंध लगाया जाता था। मिजोरम COVID-19 महामारी के कारण दो साल के कम महत्वपूर्ण समारोहों के बाद क्रिसमस और नए साल के भव्य उत्सव की तैयारी कर रहा है। लालरुआया ने कहा कि पुलिस यह सुनिश्चित करने के लिए आइजोल के बाजारों में नियमित जांच करेगी कि पटाखे और अन्य आतिशबाज़ी सामग्री नहीं बेची जा रही है।

उन्होंने कहा, "हमने दुकानदारों से भी पटाखे, आकाश लालटेन और खिलौना बंदूकें नहीं बेचने और ट्रांसपोर्टरों से ऐसी वस्तुओं का परिवहन नहीं करने का अनुरोध किया है।" एसपी के मुताबिक, सोमवार को आइजोल के बावंगकान इलाके में छापेमारी के दौरान पुलिस ने पटाखे और अन्य आतिशबाज़ी सामग्री बरामद की थी. उन्होंने कहा कि 68,000 रुपये मूल्य के प्रतिबंधित सामान रखने के आरोप में 36 वर्षीय एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया गया है।

Share this story