Samachar Nama
×

यूपी के बाद अब मुंबई में बदलेंगे इन 7 रेलवे स्टेशनों के नाम, जानें अब किस नए नाम से जाने जाएंगे ये स्टेशन

मुंबई में स्थित 7 लोकल स्टेशनों के नाम जल्द ही बदल दिए जाएंगे. जिसमें मुंबई का मरीन लाइन्स स्टेशन अब मुंबा देवी के नाम से जाना जाएगा. इस स्टेशन का नाम बदलने से मुंबा देवी जाने वालों को काफी आसानी होगी. क्योंकि अभी तक किसी न किसी को मुंबा देवी....
samacharnama

महाराष्ट्र न्यूज डेस्क !! मुंबई में स्थित 7 लोकल स्टेशनों के नाम जल्द ही बदल दिए जाएंगे. जिसमें मुंबई का मरीन लाइन्स स्टेशन अब मुंबा देवी के नाम से जाना जाएगा. इस स्टेशन का नाम बदलने से मुंबा देवी जाने वालों को काफी आसानी होगी. क्योंकि अभी तक किसी न किसी को मुंबा देवी जाना होता है. इसलिए वह असमंजस में है कि वह किस स्टेशन से उतरेगा तो मुंबा देवी का मंदिर नजदीक होगा.

केंद्रीय मंजूरी का इंतजार

महाराष्ट्र विधान परिषद ने मुंबई के सात स्थानीय रेलवे स्टेशनों के नाम बदलने का प्रस्ताव पारित किया है। यह प्रस्ताव रेल मंत्रालय को भेजा जाएगा। केंद्र सरकार की मंजूरी मिलते ही रेलवे स्टेशनों के नाम बदल दिए जाएंगे.

ये नाम मुंबा देवी और लालबाग के साथ रहेंगे

मरीन लाइनों को मुंबा देवी, करी रोड को लालबाग, सैंडहर्स्ट रोड को डोंगरी, चर्नी रोड को गिरगांव की ओर मोड़ दिया जाएगा। इसी तरह, सेंट्रल लाइन के साथ-साथ हार्बर लाइन पर भी सैंडहर्स्ट रोड का नाम बदला जाएगा। अन्य स्टेशनों में, कॉटन ग्रीन स्टेशन का नाम कालाचौकी, डॉकयार्ड रोड का नाम मझगांव और किंग सर्कल का नाम तीर्थंकर पार्श्वनाथ रखा जाएगा।

स्थानीय स्टेशनों के अंग्रेजी नाम बदले गए

दरअसल यह प्रस्ताव राज्य के संसदीय कार्य मंत्री चंद्रकांत पाटिल ने पेश किया था. जिसे सर्वसम्मति से स्वीकार कर लिया गया। चूँकि कई स्टेशनों के नाम अंग्रेजी थे। ऐसे में इन स्टेशनों के नाम बदलकर धार्मिक स्थलों समेत ऐसे नाम रख दिए गए हैं. जिससे स्टेशन की पहचान बन सके.

ये दल मिलकर प्रस्ताव भेजेंगे

जानकारी के मुताबिक, महाराष्ट्र के सीएम एकनाथ शिंदे के नेतृत्व वाली शिवसेना, भारतीय जनता पार्टी और उप मुख्यमंत्री अजीत पवार की राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी की महागठबंधन सरकार यह प्रस्ताव केंद्र सरकार को भेजेगी। जहां से मंजूरी मिलते ही इन स्टेशनों के नाम तुरंत बदल दिए जाएंगे.

Share this story