×

Jabalpur एमव्हीएम में 90 और नूतन कालेज में 88 फीसदी पर कटआफ

dsc
मध्यप्रदेश डेस्क।।   उच्च शिक्षा विभाग प्रदेश के 1301 यूजी और पीजी सरकारी व निजी कालेजों की काउंसलिंग कर आनलाइन काउंसलिंग कर रहा है। राजधानी के दो बडे कालेज अपने कटआफ के स्तर से दूसरे राउंड में नीचे नहीं उतर रहे हैं। इससे औसतन अंक हासिल करने वाले विद्यार्थियों को प्रवेश लेने के लिये कालेज स्तर काउंसलिंग (सीएलसी) का इंतजार करना होगा।

एमपी बोर्ड ने बिना परीक्षा लिये 12 वीं के रिजल्ट जारी किये हैं। इसमें विद्यार्थियों को मिलने वाले अंक कालेजों के सूचना पटल पर लगी मेरिट सूची में दिखाई दे रहे हैं। राजधानी के हरेक कालेज में मेरिट 90 फीसदी से ऊपर के अंकों पर शुरू होती है, जो प्रथम श्रेणी के विद्यार्थियों पर ही रूक रही है। द्वितीय श्रेणी और तृतीय श्रेणी के विद्यार्थियों बेहतर कालेज के साथ बेहतर कोर्स में प्रवेश नहीं मिल रहा है। विद्यार्थियों की सबसे आखिरी पसंद रहने वाले हमदिया कालेज में भी बीए, बीकॉम और बीसीए जैसे कोर्स में प्रथम श्रेणी पर दूसरी सूची रुकी है। जबकि एव्हीएम के फिजिक्स, मैथ्स और कैमिस्ट्री से बीएससी में प्रवेश लेने वाले विद्यार्थी की सूची 90.8 पर रुकी है। इसी तरह गर्ल्स कालेज में नूतन कालेज छात्राओं की पहली पसंद रहती है। यहां भी बीएससी में फिजिक्स, मैथ्स और कैमिस्ट्री ग्रुप 88.4 प्रतिशत पर रुका है।

ओबीसी और छात्राएं भी आगे
राजधानी में एक दर्जन कालेज हैं। इसमें प्रथम श्रेणी के विद्यार्थियों में भी प्रवेश लेने में काफी कठिनाई आ रही है। एमव्हीएम, नूतन और एमएलबी के कुछ कोर्स में सामान्य वर्ग का कटआफ ओबीसी के कटआफ से नीचे दिखाई दे रहा है। वहीं एमव्हीएम में कुछ कोर्स में सामान्य वर्ग की छात्राओं का कटआफ सामान्य वर्ग के छात्रों से ऊपर गया है।

एमव्हीएम
कोर्स                 कटआफ
फिजिक्स, मैथ्स, कैमिस्ट्री     90.8
बायोकैमिस्ट्री, कैमिस्ट्री, जूलाजी    77.8

एमएलबी
फिजिक्स, मैथ्स, कैमिस्ट्री     67.6
बीए                 61.9
बीकाम            72.6

नूतन
फिजिक्स, मैथ्स, कैमिस्ट्री     88.4
बीए                 72.9
बीकाम             82.4

हमीदिया
बीसीए             77.6
बीए                 61.8
बीकाम             56.6

भेल
फिजिक्स, मैथ्स, कैमिस्ट्री     80.1
बीए                 74.2
बीकाम             71.2

बेनजीर
फिजिक्स, मैथ्स, कैमिस्ट्री     73.6
बीए                 66.4
बीकाम             66.6

Share this story