×

Madhya Pradesh में 1 करोड़ लोगों को लगी वैक्सीन की दोनों डोज

Madhya Pradesh में 1 करोड़ लोगों को लगी वैक्सीन की दोनों डोज
मध्य प्रदेश न्यूज डेस्क !!!  मध्य प्रदेश में कोरेाना के खिलाफ लड़ाई तेज हो गई है। आगामी समय में कोरोना के संक्रमण केा रोकने के लिए टीकाकरण का अभियान जोरशोर से जारी है। राज्य में अब तक एक करोड़ लोगों को कोरोना वैक्सीन की दोनों डोज लग चुकी है। मुाख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि मध्यप्रदेश ने टीकाकरण में एक और उपलब्धि प्राप्त कर ली है। वैक्सीन की दूसरी डोज भी राज्य के एक करोड़ नागरिकों को लगाने का कार्य पूर्ण हो गया है। चौहान ने आगे कहा, जीवन सुरक्षा का यह चक्र प्राप्त कर प्रत्येक नागरिक कोविड 19 से शीघ्र सुरक्षित होगा और मध्यप्रदेश पुन: नया इतिहास रचेगा। आप सबको बधाई, परंतु अंतिम पात्र व्यक्ति को टीका लगने तक यह युद्ध जारी रहे।

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा, प्रदेश में 26 सितम्बर तक प्रथम डोज का शत-प्रतिशत वैक्सीनेशन पूर्ण किया जाएगा, इसके साथ ही सभी पात्र व्यक्तियों के टीकाकरण के लिए वोटर लिस्ट को आधार बनाया जाए। गाँव तथा वाडरें से जो व्यक्ति रोजगार के सिलसिले में बाहर गये हैं उनकी जानकारी दर्ज कर शेष सभी व्यक्तियों को वैक्सीन की प्रथम डोज लगाना सुनिश्चित करें।

मुख्यमंत्री चौहान ने निर्देश दिये कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्म-दिवस 17 सितम्बर को पूरे प्रदेश में वैक्सीनेशन महाअभियान संचालित किया जाए। प्रयास यह हो कि प्रदेश के शत-प्रतिशत पात्र नागरिकों को वैक्सीन का प्रथम डोज 17 सितम्बर को लग जाए। जो व्यक्ति शेष रहें उनका भी वैक्सीनेशन 26 सितम्बर तक अनिवार्यत: सुनिश्चित किया जाए।

मुख्यमंत्री चौहान ने कहा, दिव्यांग और वरिष्ठ जन का वैक्सीनेशन उनके घरों पर करने के लिए जिला कलेक्टर ग्राम और वार्ड स्तर तक आवश्यक व्यवस्था सुनिश्चित करें। सभी जिलों में आवश्यकतानुसार वैक्सीन उपलब्ध कराई जाए और वैक्सीन की डोज के अनुपात में ही जिलों को सिरींज प्राप्त हो। डोज और सिरींज की उपलब्धता के मिस मैच के कारण टीकाकरण प्रभावित नहीं होना चाहिए।

--आईएएनएस

एसएनपी/आरजेएस

Share this story