×

Jhamshedpur किसान कर्ज माफी की झारखंड सरकार ने जारी कर दी सूची, देखिए आपका नाम है कि नहीं

Jhamshedpur किसान कर्ज माफी की झारखंड सरकार ने जारी कर दी सूची, देखिए आपका नाम है कि नहीं

झारखण्ड न्यूज़ डेस्क !!! जमशेदपुर, जन झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने 15 अगस्त 2021 को झारखंड किसान करज माफी योजना 2021 की घोषणा की थी। किसान ऋण छूट योजना के तहत, झारखंड के सभी मामूली और छोटे किसानों का कर्ज माफ कर दिया जाएगा, सरकार ने एक बनाया है झारखंड के इन किसानों को ऋण छोड़ने के लिए इस समय के बजट में 2000 करोड़ रुपये का प्रावधान।

झारखंड में पांच लाख से अधिक किसान हैं जिन्होंने ऋण लिया है, इनमें से अधिकतर किसानों ने किसान क्रेडिट कार्ड योजना के तहत ऋण लिया है। सरकार इन किसानों के लिए लाभ के रूप में अपने ऋण को छोड़ने की कोशिश कर रही है, जिसके लिए राज्य सरकार ने किसान कर्ज माफी सूची ऑनलाइन 2021 जारी की है। देखें कि इसका नाम इसमें है या नहीं।

झारखंड किसान करज माफी योजना 2021 के तहत, झारखंड सरकार उन सभी किसानों के ऋण को माफ कर देगी जिन्होंने 50,000 रुपये तक का ऋण लिया है या बकाया राशि 50,000 रुपये तक है। एक किसान की बकाया राशि 50,000 रुपये से अधिक है तो उसे 50,000 रुपये से ऊपर की राशि का भुगतान करना होगा। झारखंड किसान करज माफी योजना 2021 के तहत, केवल 50000 रुपये तक का ऋण माफ कर दिया गया है।

किसान ऋण छूट योजना का लाभ छोटे और सीमांत किसानों को दिया जाएगा जो ऋण चुकाने में सक्षम नहीं हैं। जैसे ही ऋण छूट की घोषणा की जाती है, सभी बैंकों को यह भी फायदा होगा कि किसानों ने ऋण लिया है लेकिन खराब आर्थिक स्थिति के कारण ऋण चुकाने में असमर्थ हैं। बैंक को किसान ऋण छूट से अपना पैसा वापस मिल जाएगा, ताकि बैंक फिर से अन्य किसानों को ऋण दे सके। झारखंड किसान करज माफी योजना 2021 का सबसे बड़ा उद्देश्य राज्य के किसानों को राहत प्रदान करना है।

किसान ऋण छूट योजना -2021 के लाभ

राज्य के सभी छोटे और सीमांत किसान किसान करज छूट योजना का लाभ उठा सकेंगे।
किसान को किसान ऋण छूट योजना की शुरूआत से अधिकतम राहत मिलेगी।
झारखंड किसान ऋण छूट योजना के तहत, राज्य के सभी छोटे और सीमांत किसानों को अपने ऋण को 50,000 रुपये तक बंद कर दिया जाएगा।
उन किसानों ने पिछले वित्तीय वर्ष में आयकर जमा किया था, उन्हें किसान करज छूट योजना का लाभ नहीं मिलेगा।
किसान ऋण छूट योजना के तहत ऋण छूट किसानों के आत्महत्या को रोकने में मदद करेगी।
ऋण छूट का लाभ उठाकर, किसान अपने खेती के काम को फिर से शुरू करने में सक्षम होंगे और उन्हें अन्य व्यवसाय में जाने की आवश्यकता नहीं होगी।
यदि एक किसान के पास 50,000 रुपये से अधिक का ऋण होता है और बकाया ऋण को साफ़ करने के बाद फिर से ऋण लेना चाहता है, तो बैंक उसे ऋण देने में सक्षम होगा।
किसान ऋण छूट योजना -2021 के लिए आवश्यक दस्तावेज
आधार कार्ड
पते का सबूत
पहचान पत्र
पासपोर्ट आकार फोटो
मोबाइल नंबर
किसान ऋण छूट योजना के लिए पात्रता

किसान ऋण छूट योजना का लाभ उठाने के लिए, किसान के लिए झारखंड का मूल होना जरूरी है।
किसान की उम्र 18 साल से अधिक होनी चाहिए।
जो झारखंड राज्य के छोटे और सीमांत किसान हैं, उन्हें किसान करज माफी योजना के तहत एक योग्य लाभार्थी माना जाएगा।
केवल उन किसानों ने ऋण लेने वाले केवल ऋण छूट योजना का लाभ उठा सकते हैं।
झारखंड किसान ऋण छूट योजना सूची या सूची देखने के लिए कैसे
राज्य के इच्छुक लाभार्थियों जो झारखंड किसान ऋण छूट सूची 2021 में अपने नाम देखना चाहते हैं, उन्हें थोड़ी देर इंतजार करना होगा। चूंकि राज्य सरकार द्वारा केवल किसान ऋण छूट योजना की घोषणा की गई है और एसएलबीसी पोर्टल पर काम कर रहा है और डेटा तैयार किया जा रहा है। जैसे ही राज्य सरकार द्वारा एक आधिकारिक पोर्टल बनाया जाता है, सरकार झारखंड किसान करज माफी सूची -2021 और किसान के नाम की जांच करने के तरीके के बारे में जानकारी जारी करेगी।

जमशेदपुर न्यूज़ डेस्क !!!

Share this story