×

Jamshedpur Politics, राष्ट्रपति से मिले सरयू राय, जमशेदपुर में नगरपालिका गठन कराने का किया आग्रह

Jamshedpur Politics, राष्ट्रपति से मिले सरयू राय, जमशेदपुर में नगरपालिका गठन कराने का किया आग्रह

झारखण्ड न्यूज़ डेस्क !!! जमशेदपुर पूर्व विधायक सरयू राय ने नई दिल्ली में राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद से मुलाकात की। इस दौरान सरयू ने जमशेदपुर में संविधान के 74वें संशोधन के तहत अब तक नगर पालिका बनाने का आग्रह किया। जमशेदपुर में नगर निगम या औद्योगिक नगर बनाने की संवैधानिकता पूरी करने के बाद सरयू ने उन्हें ज्ञापन सौंपा। इसमें कहा गया कि मैं कई वर्षों से कोशिश कर रहा हूं कि झारखंड सरकार जमशेदपुर में एक वैध नगर निकाय का गठन करे।

सरयू ने कहा कि 2005 में झारखंड सरकार ने जमशेदपुर में नगर निगम बनाने का फैसला किया था। विधान सभा द्वारा एक अधिनियम भी पारित किया गया था, लेकिन इस निर्णय को लागू नहीं किया जा सका। इतने वर्ष बीत जाने के बाद भी जमशेदपुर में पहले की तरह जमशेदपुर अधिसूचित क्षेत्र समिति ही कार्य कर रही है, जो संवैधानिक नहीं है। जमशेदपुर एक बड़ा शहरी क्षेत्र है, जहां संशोधन से एक नगर निगम या एक औद्योगिक शहर की स्थापना होनी चाहिए थी। आप संविधान के सर्वोच्च संरक्षक और संविधान द्वारा गारंटीकृत नागरिक अधिकार हैं।
जमशेदपुर के नागरिकों को नगर निकाय बनाने के लिए संवैधानिक रूप से गारंटीकृत अधिकार प्राप्त करने का मार्ग प्रशस्त करें। सरयू ने राष्ट्रपति को अपनी पुस्तक 'समय का लेख' भी भेंट की। सरयू ने कहा कि राष्ट्रपति ने इस संबंध में आवश्यक पहल करने का आश्वासन दिया है। इस दौरान बिहार-झारखंड की यादें साझा की गईं। पुरानी यादें ताजा हो गईं।

जमशेदपुर न्यूज़ डेस्क !!! 
 

Share this story