×

Shimla में कुशल बनेंगे कारीगर व बुनकर

Shimla और कुशल बनेंगे कारीगर व बुनकर

हिमाचल प्रदेश न्यूज़ डेस्क !!! एमओयू ने हिमाचल प्रदेश कौशल विकास निगम और हिमाचल प्रदेश राज्य हस्तशिल्प और हैंडलूम निगम के बीच हस्ताक्षर किए।

हस्तशिल्प और हैंडलूम के क्षेत्र में कारीगरों और बुनकरों को कौशल प्रशिक्षण प्रदान करने के लिए हिमाचल प्रदेश कौशल विकास निगम और हिमाचल प्रदेश राज्य हस्तशिल्प और हैंडलूम निगम के बीच समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए गए थे। एमओयू पर कुमाद सिंह, प्रबंध निदेशक, कौशल विकास निगम और योगेश गुप्ता, महाप्रबंधक, राज्य हस्तशिल्प और हैंडलूम निगम द्वारा हस्ताक्षर किए गए थे।

प्रबंध निदेशक कुमाड सिंह ने बताया कि संकल्प के तहत, एमओयू को राज्य विशिष्ट कला और शिल्प के कौशल उन्नयन, डिजाइन और विपणन से संबंधित प्रयासों के लिए हस्ताक्षर किए गए थे। राज्य में हैंडलूम उद्योग में अत्यधिक रोजगार के अवसर हैं। यह कौशल प्रशिक्षण कार्यक्रम इस क्षमता को विकसित करने में एक लंबा सफर तय करेगा। इस कोर्स की अवधि छह महीने से एक वर्ष तक होती है। इस कार्यक्रम के तहत, 200 कारीगरों और राज्य के बुनकरों को मुफ्त कौशल प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा। इन प्रशिक्षण कार्यक्रमों के लिए वित्तीय और तकनीकी सहायता कौशल विकास निगम द्वारा प्रदान की जाएगी। राज्य हस्तशिल्प और हैंडलूम निगम प्रशिक्षण कार्यक्रमों को लागू और समन्वयित करेगा। इस अवसर पर, महाप्रबंधक, कौशल विकास निगम, डॉ सुनील ठाकुर और निगम के क्षेत्र विशेषज्ञ, कपिल भारद्वाज भी कार्यक्रम में उपस्थित थे।

शिमला न्यूज़ डेस्क !!!

Share this story